वर्ल्ड कप: भारत का वेस्ट इंडीज से ही नहीं, बारिश से भी मुकाबला

 मैनचेस्टर 
भारतीय टीम का वर्ल्ड कप में अगला मुकाबला गुरुवार को मैनचेस्टर में वेस्ट इंडीज से होना है। टीम इंडिया जिस शहर में हो तो बारिश उसका पीछा कैसे छोड़ सकती है। भले ही यह सही ना लगे, लेकिन भारतीय टीम टूर्नमेंट के दौरान जिस शहर में गई, वहां खराब मौसम भी साथ-साथ गया।  
 
वर्ल्ड कप के अपने अगले मैच के लिए भारतीय टीम जब मैनचेस्टर पहुंची तो उसका स्वागत घने बादलों और तेज हवाओं ने किया। रविवार शाम से ही यहां बूंदाबादी हो रही है लेकिन मंगवार को लगातार बारिश होती रही। एक और प्रैक्टिस सेशन रद्द होने के चलते भारत को इंडोर अभ्यास करना पड़ा। 

'मैच में बाधा नहीं बनेगी बारिश' 
स्थानीय मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए मैनटचेस्टर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। हालांकि अगले दो दिनों के लिए मौसम बेहतर रहने की संभावना है। इसमें यह भी कहा गया है कि मैच वाले दिन यानी गुरुवार को धूप निकलेगी और इसी के चलते पूरे 50-50 ओवर का मैच होने की संभावना है। ओल्ड ट्रैफर्ड में पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को खेले गए मुकाबले में भारत ने जीत दर्ज की लेकिन बारिश ने उस मैच में भी परेशान किया। वह मैच भी मैनचेस्टर में खेला गया था। इससे पहले न्यू जीलैंड के खिलाफ भी भारत के मैच को बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था। 

ओल्ड ट्रैफर्ड से जुड़ा 1983 का इतिहास 
मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में भारत-वेस्ट इंडीज से एक और इतिहास जुड़ा है। यह वही मैदान है जहां से 1983 के वर्ल्ड कप में भारत ने तब की सबसे मजबूत टीम मानी जाने वाली वेस्ट इंडीज को हराकर अपने अभियान का आगाज किया था। फिर लॉर्ड्स में भारत ने उसी साल इतिहास रचा और पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। दिलचस्प है कि मंगलवार यानी 25 जून को उस ऐतिहासिक जीत के 36 साल पूरे हुए। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *