वर्कआउट से पहले क्या खाएं और क्या बाद में

आपके कड़े वर्कआउट का आपको कितना फायदा मिलता है, यह सिर्फ आपकी एक्सरसाइज पर नहीं बल्कि आपके डायट पर भी निर्भर करता है। वर्कआउट से पहले आप क्या खाते हैं, कितना खाते हैं इसपर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार वर्कआउट के पहले क्वॉलिटी कार्बोहाइड्रेट और बाद में प्रोटीन लेना चाहिए। एक्सरसाइज करने से पहले आपको सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेना चाहिए। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप एक घंटे से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो पहले 2-4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट शरीर के प्रति किलोवजन के हिसाब से कार्ब लेना चाहिए।

क्या एक्सरसाइज के पहले कार्ब लेना चाहिए?
एक्सरसाइज के पहले हल्का कार्ब लेने से आप वर्कआउट में अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं। लो-फैट और कार्ब रिच डायट लेने से आपके मसल्स ग्लाइकोजन बने रहते हैं जिससे आप फिजिकल ऐक्टिविटी बेहतर तरीके से कर सकते हैं। आप वर्कआउट के पहले केला, योगर्ट, जेलीसैंडविच आदि खा सकते हैं।

एक्सरसाइज के पहले और बाद में
सुबह वर्कआउट करने पर खाने को लेकर अलग-अलग न्यूट्रशनिस्ट्स की अलग-अलग राय है। फैट बर्न करने के लिए लोग अकसर खाली पेट वर्कआउट करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर इससे आपको थकान महसूस होती है या चक्कर आते हैं तो वर्कआउट से पहले आपको कुछ खा लेना बेहतर है। वर्कआउट के पहले आप अंडा, प्रोटीन, योगर्ट, टोस्ट जैसी चीजें ले सकते हैं।

हल्के वर्कआउट के बाद बैलेंस्ड मील लें। वर्कआउट के दो-तीन घंटे बाद पूरा मील लें जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कार्ब हो। पर्याप्त लिक्विड भी लें।

लिक्विड भी जरूरी
वर्कआउट के दौरान हाइड्रेटेड रहना भी उतना ही जरूरी है। एक्सरसाइज से करीब 2 घंटे पहले पर्याप्त पानी पीएं। अगर एक्सरसाइड के बाद आपकी मांस पेशियों में दर्द होता है तो आप कुछ फ्रूट जूस ले सकते हैं। तरबूज का जूस, चेरी जूस या कोई अन्य फ्रूट जूस आपको राहत देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *