वजन घटाने के साथ डायबीटीज से बचना हैं तो अपनाए वीगन डायट

 

अगर सिर्फ एक हफ्ते तक Vegan फूड आइटम्स को अपनी डायट में शामिल कर लिया जाए तो तकरीबन आधा किलो वजन कम किया जा सकता है। इसके साथ ही यह डायबीटीज के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकता है। एक नए शोध में ये बातें सामने आई हैं।

प्लांट बेस्ट वीगन डायट का करें सेवन
अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में वैज्ञानिकों ने पाया कि वीगन डायट से पाचन शक्ति बेहतर होती है। बता दें कि वीगन डायट पौधों पर आधारित यानी प्लांट बेस्ड डायट होती है और इसमें मीट और डेयरी प्रॉडक्ट्स को शामिल नहीं किया जाता। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने वॉशिंगटन में करीब 148 लोगों को इस टेस्ट में शामिल किया। इनमें से 73 लोगों को 4 महीने तक मीट और डेयरी उत्पादों से दूर रखा गया। नतीजा सामने आया कि प्लांट बेस्ड भोजन करने वालों में टाइप 2 डायबीटीज का खतरा 23 फीसदी कम हो गया। साथ ही इस वीगन ग्रुप वाले लोगों ने 5.8 किलोग्राम तक वजन भी कम कर लिया।

वेट लॉस के साथ ब्लड शुगर भी होगा कंट्रोल
इस नई स्टडी को इस साल बार्सिलोना में हुए यूरोपियन असोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ डायबीटीज की वार्षिक मीटिंग में सामने रखा गया था। इस स्टडी में यह बात बतायी गई अगर कोई व्यक्ति 16 हफ्ते तक सिर्फ वीगन डायट का सेवन करे तो इससे उसका गट बैक्टीरिया यानी पेट में मौजूद पाचन में मदद करने वाले बैक्टीरिया बेहतर होते हैं जिससे न सिर्फ बॉडी वेट बेहतर होता है बल्कि ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

वीगन डायट में इन चीजों का करें सेवन
वीगन डायट में मीट, फिश, अंडा और डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन नहीं किया जाता। बल्कि इसकी जगह ताजे फल, सब्जियां, बीन्स, दालें, टोफू, होल ग्रेन यानी साबुत अनाज, फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स, नट्स, सोयाबीन, स्प्रॉउट्स, सीरियल्स और दूसरे नॉन डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे सॉय मिल्क, ओट्स मिल्क आदि का सेवन किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *