पान का पत्ता है सेहत के लिए अच्छा, ये हैं फायदे

पान के पत्तों को इस्तेमाल आमतौर पर पूजा-अर्चना या फिर धार्मिक कार्यों में किया जाता है, पर कई लोग इसे माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पान का पत्ता आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है?

सिरदर्द में राहत
पान के पत्तों को सिरदर्द में कारगर माना गया है। इसमें एनलजेसिक प्रॉपर्टीज के अलावा कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो ठंडक का अहसास कराते हैं। सिर में दर्द होने पर आप या तो पान के पत्तों को पीसकर उसका लेप माथे पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद पानी से धो दें।

कैंसर से बचाव में कारगर
2012 में आई एक स्टडी के अनुसार, पान के पत्तों में एक ऐसा कण होता है जो क्रॉनिक माइलॉइड ल्यूकेमिया (CML) से लड़ने में मदद करता है। यह स्टडी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल बायॉलजी के अलावा दो अन्य भारतीय संस्थानों ने की थी, जिसमें शोधकर्ताओं ने कहा था कि पान के पत्ते एक तरह के बोन मेरो कैंसर के इलाज में मदद कर सकते हैं।

पाचन सिस्टम सुधारता है
पान का पत्ता पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद करता है और बॉडी मेटाबॉलिजम को भी बढ़ाता है। इतना नहीं, यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों और मिनरल्स को अब्ज़ॉर्ब करने में भी मदद करता है।

वजन घटाता है
पान का पत्ता वजन घटाने में भी मदद करता है। यानी जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं अगर वे इसका सेवन करें तो बढ़ते वजन से मुक्ति पा सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, पान के पत्ते बॉडी में जमा फैट को कम कर देते हैं और वेट लॉस की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *