वजन कम करने पर तेजी झड़ते हैं बाल, बरतें ये सावधानी

वेट लॉस प्रोग्राम शुरू करने के कुछ महीने बाद लोगों को अहसास होता है कि उनके बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं। यह बहुत कॉमन प्रॉब्लम है खासतौर पर कैश डायट करने वालों के साथ। हेयर एक्सपर्ट्स ने बताई ये वजहें…

माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की हो जाती है कमी
वजन कम करने के साथ अक्सर लोगों के बाल झड़ने लगते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप जब कंप्लीट फूड नहीं खाते तो शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है। इस कमी के चलते बालों की जड़ों में भी पोषण की कमी हो जाती है।

बालों पर पहले असर
कॉस्मेटिक डर्मैटॉलजिस्ट डॉक्टर स्नेहल श्रीराम बताती हैं कि हमारे शरीर के लिए बाल सबसे कम उपयोगी हिस्सा हैं क्योंकि जिंदा रहने के लिए बाकी अंगों की तरह बाल जरूरी नहीं। इसलिए डायटिंग का खामियाजा सबसे पहले बाल भुगतते हैं।

बालों को नहीं मिल पाता पोषण
वह बताते हैं कि जब भी हमारे शरीर में पोषण की कमी होती, स्ट्रेस होता है या हम डायटिंग करते हैं तो शरीर में जितना भी पोषण होता है और ब्लड सप्लाई दिल, गुर्दे, फेफड़े और दिमाग जैसे जरूरी अंगों की तरफ डायवर्ट हो जाता है।

रूखे और बेजान भी हो जाते हैं बाल
कुछ डायट प्रोग्राम्स ऐसे होते हैं जिनमें बायोटीन और जरूरी फैटी ऐसिड्स नहीं होते जिस वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, जिससे बाद में बाल ज्यादा से ज्यादा झड़ने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *