लौटने लगा मॉनसून, 59 साल बाद हुआ इतना लेट

नई दिल्ली
देश से दक्षिणपश्चिमी मॉनसून ने आखिर अब लौटना शुरू कर दिया है। देश में आम मॉनसून सीजन के मुकाबले इस बार ऐसा 40 दिनों की देरी से हो रहा है। मौसम विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक 1960 के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है, जब मॉनसून इतनी देर से लौट रहा है। बुधवार को मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान से मॉनसून के लौटने की घोषणा की। विभाग के मुताबिक अब इसके बाद मॉनसून उत्तर भारत के अन्य हिस्सों और मध्य भारत से लौटना शुरू करेगा।
इससे पहले 1961 में ऐसा हुआ था, जब मॉनसून ने 1 अक्टूबर से लौटने की शुरुआत की थी। इस साल देश के कई इलाकों में काफी देर तक मॉनसून सक्रिय रहा। बंगाल की खाड़ी से कम दबाव बनने के चलते इस साल मॉनसून लंबे समय तक ऐक्टिव रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि अब दो दिनों के भीतर ही दिल्ली समेत उत्तर पश्चिमी भारत से मॉनसून लौटने की शुरुआत कर देगा। इसके बाद अगले दो से तीन दिनों में मध्य भारत से भी मॉनसून लौटने लगेगा। मौसम विभाग के मौसम महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा, 'मॉनसून की वापसी की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही अब यह कहा जा सकता है कि जल्दी ही यह लौट जाएगा।'

मोहपात्रा ने कहा कि हवाओं की दिशा बदलने के साथ ही उत्तर भारत में आर्द्रता कम होगी और तापमान घटेगा। आमतौर पर मॉनसून की वापसी की शुरुआत पश्चिमी राजस्थान से शुरू होती है और फिर धीरे-धीरे यह एक से डेढ़ महीने के भीतर यह मध्य भारत तक से लौट जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *