लौंग से पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

औषधीय गुणों से भरपूर लौंग के फायदे कई है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह स्पाइस आपकी स्किन पर भी ऐसा जादू चला सकता है जिससे आपको मिलेगी परफेक्ट त्वचा।

गुणों से भरपूर लौंग
लौंग में ऐंटीसेप्टिक गुण होने के साथ ही विटमिन सी, विटमिन ए, ऐंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज और ऐंटीइंफ्लेमैटरी जैसी खूबियां भी हैं, जो इसे हेल्दी स्किन पाने का परफेक्ट जरिया बनाती है।

पिंपल्स को कहें बाय-बाय
क्या आपको बार-बार ऐक्ने या पिंपल्स की समस्या से जूझना पड़ता है? अगर हां, तो लौंग के तेल का इस्तेमाल करें। यह भले ही तेल है लेकिन यह स्किन ब्रेकआउट को बढ़ाने की जगह उसे कंट्रोल करेगा और पिंपल्स की समस्या खत्म करेगा।

दाग-धब्बे होंगे हल्के
लौंग का तेल दाग-धब्बे कम करने में भी मदद करता है। यह तेल काफी स्ट्रॉन्ग होता है इसलिए इसे चाहे तो बादाम या फिर नारियल तेल के साथ लगाएं। अगर ऐसा नहीं करना चाहते तो एक बार में दो बूंद से ज्यादा लौंग के तेल का इस्तेमाल न करें।

ऐंटी-एजिंग
चेहरे पर झुर्रियां आने लगी हैं? चिंता न करें। बाजार जाएं और लौंग का तेल ले आएं। दो बूंद तेल के साथ नारियल के तेल की पांच बूंद मिलाएं और रोज रात को इससे चेहरे को मसाज करें। झुर्रियों में कमी आप खुद नोटिस कर सकेंगी।

फ्रेश स्किन
घर से बाहर जाने पर स्किन को प्रदूषण, धूल जैसी चीजों का सामना करना पड़ता है। यह स्किन को डल बना सकता है। लौंग का तेल इस समस्या को हल करता है और स्किन को फ्रेश व क्लीन लुक देता है।

निखरी त्वचा
निखरी त्वचा के लिए भी लौंग का तेल काफी असरदार साबित होता है। यह स्किन को डीप क्लीन करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी सुधारता है जिससे त्वचा पर नैचरल ग्लो और निखार आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *