लोगों में बढ़ रहा है साइकिल का क्रेज, लॉकडाउन के कारण बदली जीवन शैली

 प्रयागराज 
कोरोना काल में साइकिल का क्रेज बढ़ रहा है। क्योंकि लॉकडाउन के कारण बदली जीवन शैली और पर्यावरण के प्रति लोग अधिक जागरूक हो रहे हैं। इसलिए इस दौरान साइकिल की खरीदारी भी बढ़ रही है। युवाओं के अलावा इंजीनियर, प्रोफेसर, डॉक्टर, रिटायर कर्मचारी और प्रोफेशनल लोग भी सेहत बढ़ाने के लिए साइकिल की खरीदारी करने लगे हैं।

बाइक, कार की तरह साइकिल का भी इंशोरेंस किया जा रहा है। साइकिल की चोरी होने व क्षतिग्रस्त होने पर क्लेम भी मिलता है। साइकिल का थोक कारोबार जानसेनगंज और लीडर रोड में होता है। बाजार में इस समय 2500 से लेकर 1.35 लाख तक की रेंज की साइकिल हैं।

साइकिल के प्रमुख ब्रांड
प्रयागराज के व्यवसायी रमेश चंद्र केसरवानी ने बताया कि इस समय साइकिल के कई ब्रांड हैं। इसमें हिप्पो, हीरो, प्रिरन्ड, एवन, एचसीएस, ऑक्टेन, हरकुलिस, कोहनूर प्रमुख हैं। 38 हजार से अधिक मूल्य की साइकिल की बुकिंग करानी पड़ती है।

200 करोड़ का है सालाना टर्नओवर
बाजार में साइकिल की सप्लाई लुधियाना, चेन्नई और गाजियाबाद से होती है। शहर में साइकिल का सालाना टर्नओवर 200 करोड़ का है।

प्रवासियों को भा रहा साइकिल बिजनेस
चाका के सतेन्द्र गौतम ने बताया कि कोरोना काल में कस्बों में साइकिल की दुकानें बढ़ रही हैं। पंजाब से वापस आए प्रवासी ज्यादातर साइकिल बनाने और बेचने का काम कर रहे हैं।

साइकिल खरीदारों की हो रही काउंसिलिंग
जानसेनगंज स्थित साइकिल विक्रेता नेशनल डिस्ट्रीब्यूटर्स के रचित गुप्ता ने कहा कि ग्राहकों की सुविधा के लिए काउंसलिंग भी शुरू की गयी है। ग्राहक की उम्र, ऊंचाई, उद्देश्य के हिसाब से साइकिल लेने के लिए सुझाव दिए जाते हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग में सहायक है साइकिल
कोरोना के इस दौर में सेहत बनाने के लिए साइकिल सरल, सस्ता और सुविधाजनक साधन बन गया है। जाम के झाम से बचने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग में भी सहायक है। साइकिल व्यवसायी केशरी कहना है कि बाजार में ब्रांडेड कंपनियों की अत्याधुनिक तकनीक से लैस स्टाइलिश साइकिल का युवाओं में खूब क्रेज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *