लोकसभा चुनाव : बहिष्कार के बीच आठ सीटों पर भारी मतदान, दो कर्मचारियों की मौत

भोपाल
मध्यप्रदेश में अंतिम चरण में मालवा निमाड़ की आठ लोकसभा सीटों और मुरैना लोकसभा के सहसराम मतदान केन्द्र पर पुनर्मतदान हो रहा है। देवास, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, धार, इंदौर, खरगौन औश्र खंडवा लोकसभा सीटों पर आज शांतिपूर्ण मतदान हुआ। चुनाव के दौरान मंदसौर, देवास के आधा दर्जन स्थानों पर स्थानीय समस्याओं के चलते मतदाताओं ने बहिष्कार किया वहीं चुनाव करा रहे एक पीठासीन अधिकारी और एक बीएलओ की हार्टअटैक से मौत हो गई।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बीएल कांताराव ने बताया मतदान के दौरान दो कर्मचारियों की हार्ट अटैक से मौत हो गई। मरने वालों में देवास लोकसभा क्षेत्र के अन्तर्गत शाजापुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 262 के पीठासीन अधिकारी अनिल नेमा की 18 मई को मतदान केन्द्र पर ही हार्ट अटैक से मौत हो गई। वहीं संसदीय क्षेत्र धार के कुक्षी विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्र क्रमांक 170 जलवट में बीएलओ गारु सिंह चोगड़ की मतदान केन्द्र पर हार्ट  अटैक से मौत हो गई।

लोकसभा चुनाव के दौरान देवास लोकसभा सीट के आगर विधानसभा क्षेत्र के बरखेड़ा मतदान केन्द्र पर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया  है। वहीं मंदसौर के सुवासरा विधानसभा क्षेत्र के छोटी पतामासी, सुतखेड़ा, कोचरिया और पिछला मतदान केन्द्रों पर सड़क, बिजली, पानी और स्थानीय समस्याओं को लेकर मतदाताओ ने मतदान का बहिष्कार किया है। मंदसौर के मल्हारगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बागरेचा मतदान केन्द्र पर भी स्थानीय मांगों को लेकर बहिष्कार की खबर है। 

प्रशासन यहां भी ग्रामीणों को समझाने में लगा है। इनमें से एक स्थान पर प्रशासन की समझाइश पर बारह लोगों ने मतदान कर दिया है। देवास लोकसभा के आष्टा विधानसभा अन्तर्गत ग्राम सिद्धगंज के ग्रामीणों द्वारा मतदान का बहिष्कार करने की खबर है। यहां के ग्रामीणों ने रोड नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाये।

आठ लोकसभा सीटों पर आज सुबह छह से सात बजे के बीच मतदान के पहले मॉकपोल हुआ। इस दौरान  344 मतदान केन्द्रों में ईवीएम मशीन खराब हो जाने के कारण बदली गई। इस दौरान कुल  94 बैलेट यूनिट, 91 कंट्रोल यूनिट और 260 वीवीपैट  बदली गई।  

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दाव पर- खंडवा में कांग्रेस के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मंत्री अरुण यादव और पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान, मंदसौर में कांग्रेस की मीनाक्षी नटराजन और भाजपा के सुधीर गुप्ता, इंदौर में कांग्रेस के पंकज संघवी और भाजपा केशंकर लालवानी आदि के भाग्य का फैसला करने आज मतदान हो रहा है।

सुबह अच्छी भीड़- सुबह के समय मतदान केन्द्रों पर अच्छी भीड़ रही। दोपहर में गर्मी के चलते मतदाताओं की संख्या कुछ कम हो गई थी। देर शाम तक पचास प्रतिशत से अधिक मतदान होंने की संभावना है। 

मुरैना के सहसराम में पुनर्मतदान- मुरैना लोकसभा के सहसराम मतदान केन्द्र पर भी पुनर्मतदान हो रहा है। यहां बारह मई को मतदान वाले दिन मतदान दल इस मतदान केन्द्र की ईवीएम, वीवीपेट के अलावा बाकी सामग्री वहीं छोड़ आया था। इसलिए इस केन्द्र पर पुनर्मतदान कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *