लोकसभा चुनाव : दिग्गी ने फिर किया ट्वीट #दस_दिन_दस_सवाल

भोपाल
ट्विटर के जरिये कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने ट्विटर के जरिये फिर दागे 10 सवाल किया मोदी से सवाल.

प्रश्न1- नेता का कद उसके सीने की माप से नहीं काम से पता चलता है। मोदी जी, 2014 में जो वादे किए थे उसकी सफलता पर बात करनी थी, लेकिन आप तो काम की बात छोड़ हर मुद्दे पर बोल रहे हैं। अच्छे दिन, 15 लाख, राम मंदिर, आतंकवाद का ख़ात्मा- सारे वादे हवा क्यों हो गए?

प्रश्न 2 -"मैंने देश से सिर्फ़ 50 दिन मांगे हैं। अगर 30 दिसंबर के बाद कोई कमी रह जाए, कोई मेरी ग़लती निकल जाए। जिस चौराहे पर मुझे खड़ा करेंगे, मैं खड़ा होकर..देश जो सज़ा देगा वो सज़ा भुगतने को तैयार हूं."- याद है मोदी जी ये कब कहा था? नोटबन्दी तो विफल हुई, अपनी गलती कब मानेंगे?

प्रश्न 3
बहुत बोले थे पिंक रेवोल्यूशन पर। बीफ़ निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का वादा था न। पर आपके राज में तो ये और बढ़ गया! भारत दुनिया का 18 % से अधिक बीफ़ निर्यात करता है। एक तरफ बिजनेस चलता रहा, दूसरी तरफ गाय के नाम पर बेगुनाह इंसानों की हत्याएं होती रहीं।सब कुछ चुनावी जुमला है?

प्रश्न 4
मां गंगा ने मुझे बुलाया है..कहते हुए मोदी जी आपने ने वाराणसी में गंगा सफाई का वादा किया था। लेकिन 5 साल में आपने गंगा सफाई के लिए एक भी बैठक न बुलाई, न भाग लिया। दूसरी तरफ़ गंगा में प्रदूषण बढ़ता गया।

प्रश्न 5
वादा था कि हर साल दो करोड़ नौकरी देंगे। स्किल डेवलपमेंट और मेक इन इंडिया फेल हुई। नौकरी मांगी तो मिली पकौड़े तलने की सलाह। हमने भारत को ज्ञान का देश बनाया, medical, IT, AI, Biotech, space, nuclear, design में पहचान दी, आपने इसे पान, पकौड़ा, ड्राइवर तक क्यों गिरा दिया?

प्रश्न 6 
किसानों की आय दोगुनी करने का वादा था मगर मोदी सरकार में किसान आत्महत्या 45% बढ़ गई ! कांग्रेस ने ₹77 हजार करोड़ का कृषि ऋण माफ किया था। मोदी जी ने किसानों को मरने दिया और 'उद्योगपति मित्रों' का 1 लाख 30 हजार करोड़ से ज्यादा कर्जा माफ किया। क्या यही हैं अच्छे दिन?

प्रश्न 7
वादा था कि महिलाओं की सुरक्षा की पूरी गारंटी होगी। मोदी सरकार में कठुआ और उन्नाव जैसे रेपकांड हुए। 2016 में  रोज औसतन 107 महिलाएं रेप की शिकार हुईं। महिला आरक्षण के मुद्दे पर भी बीजेपी ने संसद में कुछ नहीं किया।
ऐसे दिन क्यों आए कि दुनिया में सबसे असुरक्षित देश बन गए हम?

प्रश्न 8
2014 में भ्रष्टाचार निरोधक लोकपाल बिल लाने का वादा किया था। जिसे संसद ने चार साल पहले ही पास कर दिया हो, उसे लागू करने में मोदी जी को 5 साल लग गए. RTI को ख़ामोशी से कमज़ोर कर दिया। सरकार की जवाबदेही का कॉन्सेप्ट ही ख़त्म कर दिया। इसके लिए सत्ता माँगी थी आपने?

प्रश्न 9
मोदी जी आपने बुलेट ट्रेन लाने का वादा किया था। बुलेट ट्रेन तो छोड़िए, सामान्य रेल सफर भी सुरक्षित नहीं रहा। मोदी राज में 350 बड़े रेल हादसों में 419 यात्रियों की मौत और ₹ 282 करोड़ 78 लाख  की क्षति हुई। 'झांसे की सरकार' कहां हैं अच्छे दिन?

प्रश्न 10
 2014 के घोषणा पत्र में कहा था कि अस्पतालों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। हर राज्य में एम्स बनेगा। भोपाल में एम्स के नाम पर केवल बिल्डिंग खड़ी है, सुविधाएं अधूरी, न फैकल्टी, न उपचार। निजी अस्पतालों के भरोसे इलाज। 'बीमार सरकार', कहां गए अच्छे दिन?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *