लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, अरुणाचल प्रदेश में ITBP के जवानों ने डाले वोट

 
नई दिल्ली 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान 11 अप्रैल को डाले जाएंगे लेकिन कुछ जगहों पर मतदान शुरू भी हो चुका है। चौंकिए नहीं, 2019 चुनाव के लिए पहला वोट डाला जा चुका है। शुक्रवार को भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के 80 जवानों ने अरुणाचल प्रदेश के लोहितपुर में एनिमल ट्रेनिंग स्कूल में पोस्टर बैलेट के जरिए वोट डाला। ITBP के प्रवक्ता ने बताया कि डीआईजी सुधाकर नटराजन ने जवानों में सबसे पहला वोट डाला।  

बता दें कि पोस्टर बैलेट को संबंधित लोकसभा क्षेत्र में भेजा जाएगा, जहां 23 मई को मतगणना वाले दिन उनकी गिनती होगी। अरुणाचल प्रदेश के दूरदराज इलाकों में स्थित ITBP की दूसरी यूनिटों में भी जवान पोस्टर बैलेट के जरिए वोट डालेंगे। गौरतलब है कि अपने लोकसभा क्षेत्र से बाहर तैनात, सेना, पुलिस और राज्य पुलिस के जवानों को सर्विस वोटर्स कहा जाता है। इसके अलावा राजनयिक और अन्य सपोर्ट स्टाफ को भी सर्विस वोटर कहा जाता है। 

इसके अलावा मतदान कर्मी और त्रिपुरा में दो चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए तैनात किए गए जवान भी आज और 12 अप्रैल को वोट डालेंगे। सर्विस वोटर्स के लिए पश्चिम त्रिपुरा लोकसभा क्षेत्र में 8 अप्रैल और पूर्वी त्रिपुरा क्षेत्र के लिए 12 अप्रैल को होने वाले पोस्टल बैलेट मतदान को लेकर करीब 7,000 बैलेट पेपर्स का इस्तेमाल किया जाएगा। 

चुनाव आयोग ने फरवरी में कहा था कि 2014 की तुलना में इस लोकसभा चुनाव के लिए सर्विस वोटरों की संख्या में अच्छी खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आयोग ने कहा था कि करीब 30 लाख ऐसे वोटर हैं। आयोग ने कहा कि हालांकि इनकी तादाद कुल वोटर्स की तुलना में महज 0.33% है, लेकिन हर वोट कीमती होता है। 17वीं लोकसभा का चुनाव कुल 7 चरणों में होंगे और पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। 19 मई को सातवें चरण का मतदान होगा और 23 मई को मतगणना होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *