लोकसभा चुनाव के बाद कमल नाथ सरकार अफसरों से तालमेल कर बेहतर काम करने के अवतार में

भोपाल
लोकसभा चुनाव में सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के डाक मतपत्रोंं में मिले कम समर्थन के बाद अब सरकार ब्यूरोक्रेसी से ट्यूनिंग बनाकर काम करने के मोड में आ गई है। जिस हिसाब से पंद्रह कलेक्टर और पंद्रह एसपी बदले गए है उसमें अब सरकार परफारमेंस के आधार पर अफसरों के जमावट करने में लग गई है। अगले साढ़े चार साल तक सरकार को अफसरों से तालमेल कर बेहतर काम करके दिखाना है।

राज्य सरकार को अब सरकारी अफसरों से अधिक उम्मीदे है। इसलिए परफारमेंस के आधार पर अफसरों को बदला जा रहा है। कल जो पंद्रह कलेक्टरों के तबादले हुए है उनमें चार जिलों के कलेक्टर तो दुबारा मैदानी पोस्टिंग पाने में सफल हो गए है। इनमें विशेष गढ़पाले को खंडवा से हटाकर सतना, सुरभि गुप्ता को डिंडोरी से हटाकर अलीराजपुर, अजय गुप्ता को आगर मालवा से हटाकर सीहोर और श्रीकांत बनोठ को शाजापुर से हटाकर धार पदस्थ किया गया है। शेष 11 कलेक्टरों को मैदानी पोस्टिंग से हटाया गया है। भोपाल कलेक्टर सुदाम खाड़े को भी बेहतर पोस्टिंग दी जा रही है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर सहित प्रमुख महानगरों में सरकार के  साथ बेहतर तालमेल रख काम करने और रिजल्ट देने वाले अफसरों को पदस्थ किया जा रहा है। 

शहरों में बेहतर काम दिखाने के लिए नगरीय प्रशासन विभाग में गुलशन बामरा की जगह भी बेहतर अफसर को पदस्थ किया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा मंडल में सचिव अजय गंगवार मुख्य सचिव के साथ काम कर चुके है और बेहतर परफारमर है। उन्हें ढाई साल बाद फिर कलेक्टरी सौपी गई है। अक्षय कुमार सिंह को चुनाव आयोग ने हटाया था उन्हें निवाड़ी में पुन: पदस्थ किया गया है।

चुनाव के लिए भेजा अब वापस बुलाया- पंकज जैन को कटनी से तीन माह में, बुरहानपुर से उमेश कुमार, नीमच से राजीव रंजन मीणा को पांच माह में और शैलबाला मार्टिन को डेढ़ माह में तथा विजय कुमार जे को दो माह बाद ही मैदानी पोस्टिंग से वापस बुला लिया गया है।शमीमुद्दीन भी अलीराजपुर में ज्यादा नहीं रह पाए। अजयसिंह की सिफारिश पर सतना कलेक्टर बने सत्येन्द्र सिंह को भी वापस बुला लिया गया । केवल दो माह शहडोल कमिश्नर रह पाए शोभित जैन को भी बदल दिया गया। दिसंबर के आखिरी सप्ताह में हुए तबादलों में गणेश शंकर मिश्रा को अलीराजपुर से सीहोर, सत्येन्द्र सिंह को बुरहानपुर से सतना, शमीमुद्दीन को पंचायत राज से अलीराजपुर, राजीव रंजन को दमोह से नीमच कलेक्टर बनाया गया था।अब इन्हे बदला गया है। 

भोपाल कलेक्टर के लिए सरकार ने योग्य अफसर तय कर लिया है। इसी तरह नगरीय प्रशासन आयुक्त पद के लिए भी अच्छे अफसर का चुनाव किया गया है। एक-दो दिन के भीतर इनके आदेश जारी हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *