लोकसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 15 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, यूपी में उतारे 11 कैंडिडेट 

नई दिल्ली 
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 15 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें उत्तर प्रदेश की 11 और गुजरात की चार लोकसभा सीटों के लिए नाम तय कर दिए गए हैं। इस लिस्ट से एक चीज यह भी साफ हो गई है कि रायबरेली से इस बार प्रियंका गांधी नहीं बल्कि सोनिया गांधी ही चुनाव लड़ेंगी। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी एकबार फिर से अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे। यूपी में समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के गठबंधन में कांग्रेस को शामिल किए जाने की चर्चाओं के बीच यह लिस्ट जारी करके कांग्रेस ने नया दांव चल दिया है। यूपी के लिए जारी लिस्ट में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं निर्मल खत्री, आर पी एन सिंह, सलमान खुर्शीद, इमरान मसूद, अनु टंडन, जितिन प्रसाद, सोनिया गांधी और खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम शामिल हैं। वहीं, गुजरात के लिए चार नाम जारी किए गए हैं। गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष भारत सिंह सोलंकी को आनंद, प्रशांत पटेल को वडोदरा, रणजीत मोहन सिंह को छोटा उदयपुर (आरक्षित) और राजू परमार को अहमदाबाद वेस्ट (आरक्षित) सीट से उतारा गया है। 

एसपी-बीएसपी पर बढ़ेगा दबाव? 
गुरुवार को ही खबरें आ रही थीं कि एसपी-बीएसपी कांग्रेस को भी गठबंधन में शामिल करने का विचार कर रही हैं। सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि कांग्रेस को अमेठी-रायबरेली समेत कुल 15 सीटें दी जा सकती हैं। ऐसे में कांग्रेस ने 11 कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान करके एसपी-बीएसपी पर दबाव बना दिया है। इन 11 उम्मीदवारों में ज्यादातर बड़े नेताओं के नाम शामिल किए गए हैं। यह भी कांग्रेस की एक सोची समझी रणनीति हो सकती है, जिसके तहत एसपी-बीएसपी को कम से कम इन सीटों पर झुकने पर मजबूर किया जा सके। 

प्रियंका के नाम पर चल रहीं अटकलें समाप्त! 
लंबे समय से इस बात की भी चर्चा थी कि इस बार सोनिया गांधी स्वास्थ्य कारणों की वजह से लोकसभा चुनाव में नहीं उतरेंगी। प्रियंका गांधी के औपचारिक रूप से राजनीति में आने के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि प्रियंका पूर्वी यूपी की ही किसी सीट से चुनाव लड़ सकती हैं। हालांकि, इस लिस्ट में रायबरेली सीट से सोनिया गांधी और अमेठी से राहुल गांधी के नाम का ऐलान किया गया है। ऐसे में अब यह स्पष्ट हो गया है कि प्रियंका गांधी कम से कम रायबरेली या अमेठी से तो चुनाव नहीं ही लड़ेंगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *