लॉकडाउन के बाद घर लौट रहे मज़दूरों की ऐसे मदद कर रहा आगर मालवा प्रशासन

आगर मालवा
मध्य प्रदेश के आगर मालवा (Agar Malwa) में जिला प्रशासन की अच्छी पहल देखने को मिली है. जिले में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान अन्य प्रदेशों से लगातार पैदल राहगीर गुजर रहे हैं. अधिकांश राहगीर मध्य प्रदेश के आदिवासी इलाकों से हैं, जो अन्य प्रदेशों में मजदूरी के लिए गए थे. अचानक हुए लॉकडाउन के कारण यह लोग खाने पीने रहने की समस्या के कारण पलायन करने को मजबूर हो गए तो अपने परिवार और बच्चो के साथ पैदल ही अपने घरों की ओर निकल पड़े.

3 दिनों से लगभग 100 की संख्या में भूखे प्यासे अपने परिवार के साथ कोटा से निकले इन मेहनतकश मजदूरों ने बताया कि दैनिक मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करते थे लेकिन अचानक से सारे काम बन्द होने से वहां रहने खाने की भारी समस्या होने लगी. इस दौरान वहां बीमारी का खतरा भी मंडराने लगा तो पैदल ही सैकड़ों किलोमीटर दूर अपने घर की ओर निकल पड़े. इस दल में छोटे बच्चों के साथ महिलाएं भी हैं. चलते चलते पांव में छाले भी पड़ गए पर मजबूरी में चलना जारी रखा.

आगर मालवा जिले से गुजर रहे ऐसे मजबूर लोगो पर आगर प्रशासन की नजर पड़ी तो न केवल भूख से परेशान राहगीरों को रोककर पहले खाना खिलवाया गया फिर रात्रि विश्राम की उनकी व्यवस्था करवाई गई. इस दौरान पूरी सतर्कता बरतते हुए उनका मेडिकल परीक्षण भी कराया गया. सामान्य पाए जाने पर उन्हें सैनेटाइज भी किया गया. प्रशासन ने इन्हें इनके घरों तक पहुंचाने के लिए बसों की व्यवस्थाएं भी की. जिला प्रशासन पिछले 2 दिनों में ऐसे 300 से ज्यादा लोगों के भोजन की व्यवस्था कर उन्हें उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचा चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *