लाॅकडाउन के समय जिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है उनको छोड़कर कोई भी घर से बाहर न निकलें – कलेक्टर

मुरैना
नोवेल कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुये पूरे देश में 14 अप्रैल तक लाॅकडाउन किया गया है। लाॅकडाउन के दौरान जिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, उनको छोड़कर कोई भी व्यक्ति घर से बाहर न निकलें। यह अपील कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने मुरैना जिले के लोंगो से की है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास राशन या खाद्यान्न सामग्री समाप्त हो चुकी है, वे मोबाइल नम्बर 9303191948, 8319961592, 07532400200, 8839490664, 8319373606, 9826654855 पर सूचित करें, तत्काल मोबाइल वेन उसके घर पर पहुंचकर खाद्यान्न सामग्री थोक रेट के भाव में उपलब्ध करायेगी।   

कलेक्टर ने कहा कि इसके अलावा कई ऐसे परिवार है जो बेघर है परिवार है। उनके लिये दान-दाताओं द्वारा खाद्यान्न सामग्री की किट तैयार कर दीनदयाल रसोई में उपलब्ध कराई जा रही है। उन किटों में से 13 सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से उन व्यक्तियों तक निःशुल्क पहुंचाने का कार्य किया जायेगा। उनके लिये मुरैना शहर के 47 वार्डों में 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाये है। इस संबंध में कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने प्रत्येक सेक्टर वायज अपने-अपने क्षेत्र की जानकारी ली और ऐसे परिवारों की सूची भी प्राप्त की जो बाजार से खाद्यान्न खरीद नहीं पा रहे है। उनके लिये 7 दिन के मान से शनिवार को खाद्यान्न किट प्रदान की गई। इसके साथ ही उन्होंने समस्त अधिकारियों से आज वार्ड वायज सूची अपडेट की है। सूची के आधार पर खाद्यान्न किट दीनदयाल रसोई में उपलब्ध कराई जायेंगी। जो डिमान्ड के अनुसार वार्डों में बेघर परिवारों को उपलब्ध कराई जायेगी।

कलेक्टर ने निर्देश दिये है कि बीपीएल परिवारों को एक मुश्त तीन माह का राशन कन्ट्राॅल की दुकान से उपलब्ध करा दिया गया है। किन्तु कई ऐसे परिवार है जिनके पास बीपीएल या पात्रता पर्ची नहीं है वे परिवार अपने नजदीकी कन्ट्राॅल की दुकान से 5 किलो गेहूं एवं 1 किलो चावल निःशुल्क आईडी दिखाकर प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा पंडित दीनदयाल रसोई पर भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी।

विभाग भी ड्राई खाद्यान्न उपलब्ध करावें
कलेक्टर ने विभागों से कहा है कि बेघर परिवारों की मदद के लिये विभाग भी आगे आयें और कलेक्शन कर सुखा खाद्यान्न के पैकेट बनवाकर दीनदयाल रसोई में उपलब्ध करायें। जिससे उन तक पहंुचाया जा सके।     

पेयजल, विद्युत, स्वास्थ्य सेवायें सर्वोपरि इन्हें रोका न जाये – कलेक्टर
बैठक के दौरान पीएचई अधिकारी श्री आरएन करैया ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की समस्या को ध्यान में रखते हुये पीएचई विभाग द्वारा टीम गठित कर दी गई है। यह टीम ग्राम पंचायत स्तर पर बंद पड़ी नलजल योजनाओं को प्रारंभ करने का कार्य कर रही है। उन्हें पुलिस प्रशासन द्वारा अनावश्यक रोका जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने पीएचई विभाग को आश्वस्त किया कि हेण्डपम्प सुधार कार्य में लगे कर्मचारियों को असुविधा न हो। पुलिस प्रशासन यह सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि पेयजल, विद्युत और हेल्थ के कार्य प्राथमिकता पर है, इन्हें किसी भी हालत में रोका न जायें।  

होम आईसोलेशन व्यक्ति घर से बाहर न निकलें, होगी दण्डात्मक कार्रवाही
कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने कहा है कि अन्य प्रांतो से आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग जांच के बाद होम आईसोलेशन के लिये घर भेज दिया है। वह व्यक्ति 14 दिन तक स्वयं की एवं अपने परिवार की सुरक्षा को बनाये रखने के लिये घर से बाहर न निकलें। होम आईसोलेशन वाले व्यक्ति से घर निकलें या कोई भी सामग्री लेने के लिये घर से बाहर दिखे तो उनके खिलाफ तत्काल एफआईआर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *