लालचंद राजपूत ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए आवेदन दिया

  मुंबई 
भारत और मुंबई के पूर्व सलामी बल्लेबाज लालचंद राजपूत ने भी टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। राजपूत ने मंगलवार को मुख्य कोच पद के लिए आवेदन किया। 

इसके अलावा भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर रॉबिन सिंह ने भी इस पद के लिए खुद को दावेदार के तौर पर पेश किया है। बीसीसीआई ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के बाद टीम के नए कोच के लिए विज्ञापन निकाला था। इस विश्व कप में भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था जहां उसे न्यू जीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 

फिलहाल, बोर्ड ने रवि शास्त्री की अध्यक्षता वाले मुख्य कोचिंग स्टाफ का कार्यकाल भारत के वेस्ट इंडीज दौरे तक बढ़ा दिया है। 

इस साल मई से राजपूत जिम्बाब्वे टीम की कोचिंग कर रहे थे। राजनीति दखलअंदाजी के चलते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने जिम्बाब्वे क्रिकेट को सस्पेंड कर दिया है। 
इस समय राजपूत का कनाडा में खेली जा रही ग्लोबल टी20 लीग में विनिपेग हॉक्स को कोच करना तय माना जा रहा है। 

राजपूत ने मंगलवार को हमारे सहयोगी साथ बातचीत में टीम इंडिया के कोच पद के लिए आवेदन करने की बात को स्वीकार किया। उन्होंने कहा, 'मैं ऐसी टीम इंडिया का कोच बनकर गर्व महसूस करूंगा जिसमें काफी टैलंट है। इसे बस सही दिशा दिए जाने की जरूरत है।' 

उन्होंने कहा, 'मुझे विभिन्न स्तरों पर 20 साल तक कोचिंग अनुभव है। मैं अकेला भारतीय कोच हूं जिसने जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान जैसी अंतरराष्ट्रीय टीमों को कोचिंग दी है।' राजपूत नैशनल क्रिकेट अकादमी, बेंगलुरू से सर्टिफाइड लेवल 3 कोच हैं। 

महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में जब भारतीय टीम ने साल 2007 में पहला आईसीसी वर्ल्ड टी20 जीता, और फिर जब टीम ने 2008 में ऑस्ट्रेलिया में ट्राएंगुलर सीबी सीरीज जीती, तब राजपूत टीम के मैनेजर थे। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *