प्रदेश के कॉलेजों में खाली 2033 और यूनिवर्सिटी के 399 पदों पर 6 माह में होगी भर्ती

 भिलाई
 सालों से फैकल्टी की कमी से जूझ रहे राज्य के सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी की समस्या अगले 6 माह में खत्म हो जाएगी। कॉलेज और यूनिवर्सिटी में खाली सभी पदों को यूजीसी ने 6 माह में भरने का आदेश जारी कर दिया है। जिसके अनुसार राज्य के शासकीय कॉलेज में खाली 2033 पद और विश्वविद्यालय के खाली 399 पदों पर भर्ती होगी। इनके अलावा राज्य के टेक्निकल, आयुष, कामधेनु, एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी और उनसे संबद्ध कॉलेजों में सभी खाली पदों को भरा जाएगा।

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से यह सख्त आदेश सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को भेजा गया है। कॉलेजों और विश्चविद्यालयों में रिक्त पदों को भरने के लिए यूजीसी ने स्पष्ट आदेश जारी कर कहा है कि किसी भी हालत में 6 माह में भर्ती करें। वहीं यूजीसी आदेश का पालन नहीं करने पर और दिशानिर्देशों के उल्लंघन पर कार्यवाही भी करेगा। अनुदानों को वापस लेने की कार्रवाई भी की जा सकती है। यूजीसी ने इसके लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं।

    यूजीसी ने देशभर में भर्तियां करने के लिए 4 जून को आदेश में कहा है कि सभी खाली पदों की जानकारी 20 जून तक भेजनी होगी। खाली पदों के हिसाब से राज्य स्तर पर विज्ञापन जारी करना होगा। 30 दिनों के अंदर सभी संस्थानों के सक्षम प्राधिकारी को इसकी स्वीकृति देनी होगी। चयन समितियों और उनकी बैठक के बाद चार माह के अंदर प्रकिया पूरी करनी होगी।

 

    भर्ती के लिए योग्यता के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी। जिसमें सहायक प्राध्यापक के लिए संबंधित विषय स्नातकोत्तर में 55 प्रतिशत से ज्यादा अंक के साथ स्नातक में भी 50 प्रतिशत से ज्यादा अंक जरूरी है। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) और राज्य पात्रता परीक्षा सेट या स्लेट में उम्मीदवार का क्वालिफाई होना भी जरूरी है। पीएचडी वालों को इन पात्रता परीक्षाओं की छूट मिलेगी।

 

    छत्तीसगढ़ में 8 नाॅन टेक्निकल यूनिवर्सिटी के अलावा बाकी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में भी रिक्त सभी पदों को भरा जाएगा। सीएसवीटीयू, कामधेनु विश्वविद्यालय दुर्ग, आयुष विश्वविद्यालय रायपुर, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर में खाली पद और इन यूनिवर्सिटी सं संबद्ध सभी कॉलेजों के खाली पदों पर भी 6 माह में भर्ती होगी।

 

    राज्य के सरकारी कॉलेजों में 525 प्रोफेसरों के पद स्वीकृत है। लेकिन आज की स्थिति में छत्तीसगढ़ में एक भी प्रोफेसर के पद नहीं भरे गए है। पूरे छत्तीसगढ़ में सिर्फ एक ही पीजी प्राचार्य है। 46 पीजी प्राचार्यों के पद खाली है। राज्य में 18 रजिस्ट्रार के पद की स्वीकृति होने के बाद भी सिर्फ 9 पद ही भरे गए है। 9 रजिस्ट्रार के पद भी छत्तीसगढ़ में खाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *