लहसुन के इस्‍तेमाल से गंजे सि‍र पर भी उग आएंगे नए बाल

महिलाएं हों या फिर पुरुष, बालों को हल्‍दी रखना हर किसी को पसंद है। इन दिनों खराब लाइफस्‍टाइल और प्रदूषण के चलते बालों की सेहत पर सीधा असर पड़ता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बालों की ग्रोथ और उन्‍हें घना-मुलायम करने के लिए लहसुन कितना असरदार साबित हो सकता है।

लहसुन हमारी सेहत के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही बालों की खूबसूरती और मजबूती बढ़ाने में भी मदद करता है। लहसुन विटामिन बी-6, सी और मैगनिस जैसे पौष्टिक तत्व से भरा होता है, इसलिए यह बालों का झड़ना रोक कर उन्‍हें घना बनाता है। इसे आप शैंपू या फिर अपने तेल में डाल कर प्रयोग कर सकते हैं। यहां जानें इसे हेयर ग्रोथ के लिए कैसे इस्‍तेमाल करें।

हेयर ग्रोथ के लिए लहसुन का तेल
इस तेल की मालिश से सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ होती है। तेल बनाने के लिए लहसुन की 8 कलियां और 1 मध्यम आकार का प्याज एक साथ ब्‍लेंड करें। फिर एक कढाई में 1/2 कप जैतून, नारियल या अरंडी का तेल डालकर गरम करें और उसमें लहसुन और प्याज का पेस्ट डालें।

तेल को तब तक गर्म करें जब तक कि गूदा भूरा न होने लगे। आंच बंद कर दें। जब तेल ठंडा हो जाए तब अपने स्कैल्प पर दो बड़े चम्मच तेल से मालिश करें। बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिए इसे सप्ताह में 3 बार दोहराएं।

बालों की ग्रोथ के लिए लहसुन और शहद
शहद आपके बालों में नमी को सील कर देता है, जिससे बाल मुलायम और चमकदार बने रहते है। इस पैक को बनाने के लिए लहसुन की आठ कलियों का रस निकालें। फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। मिश्रण को अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। शैंपू करके बाल धो लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं।

रूसी से छुटकारे के लिए लहसुन और अदरक
रिसर्च के अनुसार अदरक रूसी को कम कर सकता है। इसका उपयोग बालों को झड़ने से रोकता है। लहसुन की 8 कलियां लेकर उसके साथ 2 इंच की अदरक को ब्‍लेंड करें। एक कढाई में आधा कप जैतून या नारियल का तेल गरम करें।

उसमें लहसुन और अदरक का पेस्‍ट डालकर भूरा होने तक पकाएं। आंच बंद कर दें। तेल के ठंडा हो जाने के बाद इसे स्‍कैल्‍प और बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बाल धो लें।

प्याज, लहसुन, और दालचीनी
प्याज का रस बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन से पता चला कि दालचीनी भी बालों को बढ़ाती है। इस तेल को बनाने के लिए 1 छोटा प्याज, लहसुन की 3 कलियां, 1 दालचीनी छड़ी और पानी लें। सभी चीजों को 15 मिनट के लिए दो कप पानी में उबालें। घोल को ठंडा होने दें। फिर इसे छान लें और नहाने से पहले अपने बालों में इसे लगाएं। 30 घंटे के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

​हेयर ग्रोथ के लिए गार्लिक शैंपू
15 लहसुन की कलियों का पेस्‍ट बना लें। इसे शैंपू की एक बोतल में मिलाए। खुशबू के लिए पेपरमिंट ऑयल की 10 बूंदें मिलाएं। अपने बालों को धोने के लिए इस शैंपू का उपयोग करें। इस शैंपू का इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार से ज्यादा न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *