लहसुन और प्याज छिलने के लिए ऐसे करें माइक्रोवेव का इस्तेमाल

माइक्रोवेव का इस्तेमाल हर घर में होता है। खाना गर्म करना हो या फिर बनाना इसमें काम आसानी से हो जाता है और समय की भी बहुत बचत होती है। कुछ लोग माइक्रोवेव से सिर्फ यही दो काम लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके छोटे-छोटे और मुश्किल कामों को भी आसानी से साथ कर सकता है। जानें, कुछ स्मार्ट टिप्स जो आपके बहुत काम आ सकते हैं।
 
आसानी से प्याज काटे प्याज
प्याज काटते समय हर किसी की आंखों में आंसू आ जाते हैं। आपका यह काम  माइक्रोवेव आसान कर सकता है। प्याज की गांठ को काट कर इसे 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लें। इसके बाद प्याज आसानी से कट भी जाएंगा और कड़वापन भी दूर हो जाएगा।

नींबू का रस निकाले ज्यादा
कई बार नींबू इतना ज्यादा सख्त होता है कि उसे निचोड़ना परेशानी पैदा कर सकता है। नींबू को आप माइक्रोवेव में कुछ सेकेंड के लिए गर्म करके निचोड़ें। रस भी ज्यादा निकलेगा और इसे निचोड़ने में भी आसानी होगी।

ऐसे छीलें लहसुन
लहसुन खाने का फ्लेवर को तो बढ़ाता है लेकिन इसे छिलने में बहुत समय लगता है। लहसुन को आप माइक्रोवेव में रखकर कुछ सेकेंड के लिए छोड़ दें। इससे लहसुन की नमी कम हो जाएगी और छिलने में आसानी होगी।

मिनटों में गर्म करे हॉट कम्प्रेस
बदन में हो रहे दर्द से राहत पाने के लिए हॉट कम्प्रेस का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आपका यह काम गीला तौलिया भी कर सकता है। तौलिए को गीला करके 1 मिनट माइक्रोवेव में गर्म करके प्रभावित अंग पर रखें, इससे मांसपेशियों को बहुत आराम मिलेगा।
 
ब्रेड रखें फ्रेश

घर में पड़ी ब्रेड सूख गई है तो इस पर थोड़ा सा पानी लगाकर किचन टॉवर में लपेट दें और माइक्रोवेव में 10 सेकेंड के लिए गर्म करें। ब्रेड दोबारा सॉफ्ट हो जाएगी।
 
डाई फ्रूट्स और मसाले करें रोस्ट
मसालों और ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट करने के लिए इन्हें माइक्रोवेव में 15 सेकेंड के लिए रख दें। इसके बाद खाने के लिए इस्तेंमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *