रेडी-टू-ईट की गुणवत्ता में लापरवाही पर होगी कार्यवाही – भेंडिया

बालोद
प्रदेश की महिला एंव बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी आंगनबाड़ी केन्द्रों का सतत् निरीक्षण कर मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत पूरक पोषण आहार रेडी-टू-ईट की गुणवत्ता सुनिश्चित कर उसका वितरण कराएॅ। श्रीमती भेंडिया संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में निर्देशित कर रही थी।

उन्होंने कहा कि रेडी-टू-ईट तैयार करते समय अधिकारी मौजूद रहें। मंत्री श्रीमती भेंडिया ने कहा कि वे स्वयं किसी भी आंगनबाड़ी केन्द्र का औचक निरीक्षण करेंगी और रेडी-टू-ईट के गुणवत्तापूर्ण वितरण कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही पर कार्यवाही की जाएगी। बैठक में कलेक्टर श्रीमती रानू साहू उपस्थित थी।

मंत्री श्रीमती भेंडिया ने कुपोषित बच्चों की जानकारी ली और गंभीर कुपोषित बच्चों को पोषण पूनर्वास केन्द्र (एनआरसी) भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने सेक्टर सुपरवाइजरों को नियमित रूप से आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत लगाए जा रहे स्वास्थ्य शिविरों में सेक्टर सुपरवाइजरों को भी उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं को गरम भोजन का लाभ मिलना चाहिए।मंत्री श्रीमती भेंडिया ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में बिजली, पानी की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने निमार्णाधीन आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों को जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सुपोषण चौपाल, नोनी सुरक्षा योजना और सुकन्या समृद्धि योजना की प्रगति की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

मंत्री श्रीमती भेंडिया ने समाज कल्याण विभाग की समीक्षा में राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत संचालित पेंशन योजना, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, दिव्यांगजनों का यूनिक आईडी कार्ड वितरण, नि:शक्त विवाह प्रोत्साहन योजना, दिव्यांग स्वरोजगार ऋण प्रदाय योजना आदि की प्रगति की जानकारी ली। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री ए.के.वाजपेयी, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री एच.आर.राणा, समाज कल्याण विभाग के प्रभारी उप संचालक श्री ऋषिकेश तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक की समाप्ति पर कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आभार प्रकट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *