रूस: मलबे में दबा 11 महीने का बच्चा 35 घंटे बाद सुरक्षित निकाला गया

रूस

कहते हैं जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई. ऐसा ही एक मामला रूस से सामने आया है जहां 35 घंटे मलबे में दबे रहने के बाद भी एक 11 महीने का बच्चा सुरक्षित बच गया. यहां एक इमारत में विस्फोट हुआ जिसके चलते इसका कुछ हिस्सा गिर गया और इस हादसे में एक बच्चा मलबे में दब गया. कड़ी मशक्कत कर करीब 35 घंटे बाद बच्चे को मलबे से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया, यह किसी चमत्कार से कम नहीं था.

सोमवार को यहां एक 10 मंजिला इमारत में गैस लीक होने के कारण विस्फोट हुआ था जिससे 48 फ्लैट को नुकसान पहुंचा था. हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 36 लोग लापता हैं.

रूस के मैग्निटोगोर्स्क में तापमान करीब -17 डिग्री सेल्सियस है. बच्चा लंबे समय तक सर्दी में मलबे में दबा रहा जिसके चलते उसकी हालत खराब हो गई और उसके सिर पर चोट लगी है. बच्चे को बचाने की कोशिशें तब शुरू हुईं जब उसके रोने की आवाज सुनाई दी. बच्चे को मलबे से बाहर निकालने के तुरंत बाद उसे इलाज के लिए ले जाया गया.

एक अधिकारी ने बताया कि वे बच्चे को सुरक्षित बाहर निकाले जाने और इस चमत्कार के होने का इंतजार कर रहे थे और आखिरकार यह चमत्कार हो गया. उन्होंने बताया कि बच्चे को देखकर बचाव दल के लोगों की आंखों में आंसू आ गए. इस हादसे में बच्चे की मां भी सुरक्षित है.

बच्चे को बचाए जाने के बाद का एक वीडियो सामने आया है जिसमें दिखाई दे रहा है कि बच्चे को बचाने के बाद बचाव दल का कर्मचारी उसे कंबल में लपेटता और एंबुलेंस की तरफ भागता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *