रुपए में बढ़त जारी, 7 पैसे चढ़कर 71.27 पर खुला

 
मुंबई

रुपए की शुरुआत आज हल्की बढ़त के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 7 पैसे की बढ़त के साथ 71.27 के स्तर पर खुला है।  रुपए में लगातार तीन दिन की गिरावट के बाद बुधवार को सुधार दर्ज किया गया। निर्यातकों और बैंकों की डॉलर बिकवाली बढऩे से उसके मुकाबले रुपया 11 पैसे की तेजी के साथ 71.33 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

बाजार सूत्रों ने कहा कि प्रमुख वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से भी रुपए को बल मिला। यद्यपि घरेलू शेयरों में भारी बिकवाली से विदेशी विनिमय बाजार में रुपए के प्रति की धारणा प्रभावित हुई और घरेलू मुद्रा की तेजी पर कुछ अंकुश लग गया। अंतर बैंकिंग विदेशी विनिमय बाजार में बुधवार को रुपया 71.19 पर मजबूती से खुला और बाद में निर्यातकों की ओर से डॉलर की बिकवाली निकलने से 71.15 प्रति डालर तक मजबूत हो गया।

कारोबार के अंत में रुपया पिछले दिन के बंद के मुकाबले 11 पैसे की तेजी के साथ 71.33 प्रति डालर पर बंद हुआ। मंगलवार को रुपए में लगातार तीसरे दिन नरमी रही और डालर के मुकाबले यह 16 पैसे कमजोर हो कर 71.44 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। सूत्रों का मानना है चीन के साथ अमेरिका का व्यापारिक तनाव बढऩे से अन्य मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में गिरावट आई है।  बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक बुधवार को 336 अंक की गिरावट दर्शाता 36,108.47 अंक पर बंद हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *