रीवा कलेक्टर से कहा- 6 दिन में दिव्यांग छात्र को दिलवाएं मार्कशीट

रीवा
मध्य प्रदेश में विकलांग छात्र द्वारा आरटीआई लगाने के बावजूद मार्कशीट नहीं देने पर सूचना आयुक्त ने सख्ती दिखाई है. राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने रीवा के अतरिक्त संचालक उच्च शिक्षा और टीआरएस कॉलेज के प्रचार्य को नोटिस जारी करने को कहा है. साथ ही मामले में रीवा के जिला कलेक्टर को डीम्ड पीआइओ बनाया है. कलेक्टर को निर्देश दिया है कि 6 दिन के भीतर पीड़ित छात्र को अंकसूची (मार्कशीट) उपलब्ध कराई जाए.

मामले में सूचना आयुक्त ने ट्वीट करते हुए कहा है ‘दुःखद है कि अपनी मार्कशीट के लिए ग़रीब विकलांग छात्र को आरटीआई लगानी पड़ रही है.  उससे भी ज्यादा चिंता का विषय ये है कि ये प्रकरण रीवा में पिछले 7 महीने से लंबित था.’

जानकारी के मुताबिक मामला रीवा के टीआरएस कॉलेज का है. यहां पढ़ रहे एक विकलांग छात्र रामबदन साकेत ने सूचना आयोग में आरटीआई लगाई थी. जिसमें आवेदक छात्र ने अपनी मार्कशीट की मूल प्रति दिलाने की मांग की थी. पीड़ित बीए ऑनर्स चतुर्थ समेस्टर का छात्र है. छात्र  का आरोप है कि जून 2018 में घोषित परिणाम में उसे पास बताया गया था. लेकिन जब वह मार्कशीट लने गया तो उसे भूगोल विषय में फेल बता दिया गया.

इसके बाद छात्र रामबदन ने मार्कशीट की मूल प्रति और उत्तरपुस्तिका के जांच के लिए आवेदन लगाया, लेकिन कॉलेज प्रबंधन कोई जवाब नहीं दिया. वहीं जब छात्र पूरक परीक्षा में पास हो तब भी मूल मार्कशीट देने से इनकार कर दिया गया. आरोप है कि छात्र द्वारा लगाए गए आरटीआई को कॉलेक के प्रचार्य रामलला शुक्ला ने फाड़ कर फेंक दिया और धमकाने का साथ ही भगा दिया.

मामले को संज्ञान में लेते हुए राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने रीवा कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव से मामले के जल्द से जल्द निवारण की बात कही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *