रिलायंस के ई-कॉमर्स बिजनस की गुजरात से होगी शुरुआत: मुकेश अंबानी

 नई दिल्ली 
 रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने ई-कॉमर्स मॉडल को सबसे पहले गुजरात में आजमाएंगे। अंबानी प्रभावशाली तरीके से ई-कॉमर्स सेक्टर में कदम रखने जा रहे हैं। यह ठीक उसी तरह ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट को चुनौती दे सकता है जैसे रिलायंस जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में उतरते ही प्रतिद्वंद्वियों के लिए मुश्किलें बढ़ा दीं। 

वाइब्रेंट गुजरात समिट में अपने प्लान के बारे में बताते हुए अंबानी ने खुलासा किया कि वह ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म को सबसे पहले गुजरात में लॉन्च करेंगे। उन्होंने कहा कि जियो और रिलायंस रिटेल के नए ई-कॉमर्स प्रॉजेक्टस से गुजरात में 12 लाख दुकानदारों को फायदा होगा। अंबानी का रिटेल प्लान, ऑनलाइन या ऑफलाइन, 2019 में इंडिया इंक की रणनीति के लिए अहम होगा। विदेशी कंपनियों पर फरवरी 2019 से लागू होने जा रहे सख्त ई-कॉमर्स नियमों से इसे और बल मिलेगा। 

ऐसा होगा यह बाजार 
जियो के जरिए कंपनी 25 करोड़ से अधिक लोगों को जोड़ चुकी है। अंबानी अब पैसा बनाने और निवेश बढ़ाने के लिए अपने प्लैटफॉर्म पर ई-कॉमर्स की शुरुआत करेंगे। इसके जरिए वह फैशन से फूड तक और इलेक्ट्रॉनिक्स से फाइनैंशल सर्विसेज यहां तक कि विज्ञापन के लिए भी बाजार उपलब्ध कराएंगे। 

यह है प्लान 
मुकेश अंबानी का प्लान 5 हजार शहरों और कस्बों में फैले 5,100 से ज्यादा जियो पॉइंट स्टोर के इस्तेमाल का है। इसके जरिए वह वह बिना इंटरनेट एक्सेस वाले और ऐसे लोगों तक भी पहुंचेंगे जिन्होंने कभी ऑनलाइन शॉपिंग नहीं की है। अंबानी ने कहा कि जियो का नेटवर्क 5G के लिए तैयार है और उनकी कंपनी ना केवल स्मार्ट सिटीज बल्कि स्मार्ट विलेज बनाने में भी मदद करेगी। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *