रिमझिम तो कई जगह अच्छी बारिश, आज कम पर कल से झमाझम

रायपुर
मानसून का ताकतवर सिस्टम मध्यप्रदेश और विदर्भ चले जाने के बावजूद दो और सिस्टम से गुरुवार को प्रदेश में कई जगह अच्छी बारिश हुई है। बस्तर के अधिकांश हिस्से में तेज बारिश हुई और दुर्गुकोंदल में पिछले 24 घंटे में 11 सेमी पानी बरस गया। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के अधिकांश शहरों में दिन में दो-तीन बार रिमझिम फुहार पड़ी, जिससे ठंडक बरकरार रही। बारिश कम होने से तापमान थोड़ा बढ़ा लेकिन 30 डिग्री से कम ही रहा।

पिछले तीन दिन में हुई अच्छी बारिश से राजधानी की औसत बारिश में इजाफा हुआ है। यह अब सामान्य से 14 फीसदी ही कम रह गई है। लालपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि फिलहाल प्रदेश में किसी सिस्टम का असर नजर नहीं आ रहा है। इस वजह से शुक्रवार को भी कम बारिश होगी। लेकिन शनिवार रात तक मध्यप्रदेश के आसपास कम दबाव का सिस्टम ताकतवर होने के आसार हैं।

इसके अलावा, यूपी से छत्तीसगढ़, झारखंड होकर पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक एक द्रोणिका भी है। इन दोनों सिस्टम के असर से शनिवार को प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार हैं। कुछ जगह भारी वर्षा भी हो सकती है। अनुमान है कि अगले एक हफ्ते में प्रदेश में अधिकांश जगह बारिश की मात्रा सामान्य हो जाएगी, जो अभी 15 से 40 फीसदी तक कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *