बालों की ग्रोथ में मदद करता है खसखस, स्किन पर भी लाता है ग्लो

आपने खसखस का काफी नाम सुना होगा। खसखस को न सिर्फ स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में उपयोग किया जाता है बल्कि यह सेहत के लिए काफी लाभदायक है। यह न सिर्फ हार्ट डिजीज से बचाता है बल्कि स्किन पर जादुई असर करती है। क्या आपने कभी स्किन के लिए खसखस का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो आज यहां आपको स्किन के लिए खसखस के फायदे और इस्तेमाल के तरीकों के बारे में बताया जा रहा है:

1- खसखस एक्जिमा नाम के स्किन इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करता है। इसमें लाइनोलेनिक ऐसिड (linolenic acid) होता है जो स्किन से जलन और अन्य टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

2- आयुर्वेद में भी खूबसूरती बढ़ाने के लिए खसखस को फायदेमंद बताया गया है। अगर इसे दही या शहद के साथ मिलाकर लगाया जाए तो यह एक बेहतर स्क्रब का काम करता है। यानी खसखस डेड स्किन को भी रिमूव करने में मदद करता है।

3- खसखस स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है। इसके लिए खसखस को दूध और शहद के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिन में स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगी।

4- खसखस स्किन के अलावा बालों के लिए भी फायदेमंद है। खसखस में अनसैचरेटेड फैटी ऐसिड्स, मैग्निशियम, जिंक और कैल्शियम होता है जो स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं और बालों को खूबसूरत बनाते हैं। इसके अलावा खसखस डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करती है।

5- खसखस बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। शैंपू करने से बालों में खसखस लगाने से काफी फायदा मिलता है। इसके लिए खसखस को पहले 1-2 घंटों के लिए भिगो दें और फिर इसमें 1 नींबू निचोड़ें और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिक्सचर को बालों में अच्छी तरह से लगा लें और 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से सिर धोकर शैंपू कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *