रिजॉर्ट में 86 MLA मौजूद, चार्टर्ड विमान से जयपुर पहुंचे 8 और कांग्रेस विधायक

 
जयपुर 

 ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में जाने के बाद मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पर भी संकट गहरा गया है. बुधवार देर रात कांग्रेस के 8 और विधायक चार्टर्ड विमान से जयपुर पहुंच गए हैं. अब रिजॉर्ट में कांग्रेस विधायकों की संख्या 86 हो गई है, जैसा कांग्रेस ने दावा किया था. अन्य तीन विधायक निर्दलीय हैं. ब्यूना विस्टा रिसॉर्ट और ट्री रिसॉर्ट में विधायकों को ठहराया गया है.

मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं. फिलहाल 2 विधायकों के निधन की वजह से विधानसभा में 228 विधायक हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद से विधायकों का सियासी समीकरण पूरी तरह से बदल गया है. कांग्रेस के 114 विधायकों में से 22 विधायकों के इस्तीफे की खबरें सामने आ रही है. इन विधायकों में 4 विधायक अभी लापता हैं.
 

कांग्रेस के पास कुल 88 विधायक बचे हैं. वहीं बीजेपी के कुल 107 विधायक हैं. 2 विधायक पार्टी से बगावत कर चुके हैं. कुल 105 विधायक बीजेपी के साथ हैं. वहीं बहुमत साबित करने के लिए कुल 116 विधायकों का समर्थन जरूरी है.

एक विधायक की तबीयत बिगड़ी
ब्यूना विस्ता रिजॉर्ट में कांग्रेस के एक विधायक की तबीयत बिगड़ने की खबर भी सामने आई है. रिजॉर्ट के भीतर ही एंबुलेंस पहुंची, जिसमें डॉक्टर भी रिजॉर्ट गए थे. बताया जा रहा है कि विधायक का शुगर लेवल काफी डाउन है. उनकी मेडिकल जांच की जा रही है. अगर तबीयत ठीक नहीं होती है तो विधायक को जयपुर शिफ्ट किया जा सकता है.

वहीं बसपा के 2 विधायकों में से एक पार्टी से निलंबित किया जा चुका है. वहीं समाजवादी पार्टी का भी एक विधायक है. मध्य प्रदेश में कुल 4 निर्दलीय विधायक हैं. मध्य प्रदेश कांग्रेस 22 विधायकों के इस्तीफे अगर स्वीकार कर लिए जाते हैं तो बीजेपी सरकार बना सकती है. हालांकि सरकार बनाने के लिए पहले बीजेपी को सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाना होगा. अभी तक सामने आ रहे आंकड़ों के मुताबिक कमलनाथ सरकार अल्पमत में नजर आ रही है.
 
दिग्विजय बोले- नहीं देंगे इस्तीफा
कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा है कि इस्तीफे जैसे कोई बात नहीं है. हम विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराएंगे.

कहां ठहरे हैं विधायक
मध्य प्रदेश से जयपुर आए कांग्रेस विधायकों में से 38 को जयपुर के सबसे लग्जरी रिजॉर्ट ट्री हाउस में रखा गया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ रिसॉर्ट में मंत्रणा भी की. रिजॉर्ट जयपुर से करीब 50 किलोमीटर दूर है और अपने हाई प्रोफाइल लग्जरी क्लाइंट के लिए जाना जाता है. एक कमरे का किराया ₹25000 प्रति दिन तक है और सारे कमरे पेड़ों पर बने हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *