रिकवरी रेट 63.31 प्रतिशत, कोरोना को हराने में उत्तर प्रदेश अन्य राज्यों से आगे

 लखनऊ 
उत्तर प्रदेश के लिए यह राहत की खबर है कि यहां कोरोना संक्रमित मरीजों के सक्रिय मामले लगातार कम हो रहे हैं। कोरोना संक्रमण की मार झेल रहे अन्य राज्यों की तुलना में यूपी की स्थिति काफी बेहतर है। यहां सक्रिय मामलों के मुकाबले ठीक हो रहे मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। 21 जून को ही 596 मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए तो 626 मरीज डिस्चार्ज होकर घर पहुंच गए।

प्रदेश में जिस तेजी से मरीज डिस्चार्ज हो रहे हैं, एक्टिव केस की दर भी उसी तेजी से सुधर रही है। प्रदेश में मौजूदा समय केवल 36.40 फीसदी एक्टिव केस हैं। 21 जून तक कुल 17,731 संक्रमित मरीजों में से 11,601 डिस्चार्ज हो चुके थे। अब केवल 6186 एक्टिव केस रह गए हैं।

11 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के अनुसार अब तक 11 हजार से अधिक मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। इस प्रकार ठीक होने वाले मरीजों का प्रतिशत 63.31 हो चुका है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक कोविड-19 से संक्रमित कुल 569 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार तक यह आंकड़ा 550 था। उन्होंने बताया कि रविवार को प्रदेश में 15 हजार 79 नमूनों की जांच की गई। राज्य में अब तक पांच लाख 74 हजार 340 नमूनों की जांच की जा चुकी है। प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में जल्द ही एंटीजन जांच भी शुरू की जाएगी। पहले चरण में यह जांच लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और कानपुर नगर में शुरू की जा रही है। उसके बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश खासकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों के जिलों में भी इस परीक्षण की शुरुआत की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *