राहुल के इस्तीफे के बाद यूपी कांग्रेस में विद्रोह, आजाद से मांगा गया इस्तीफा

लखनऊ
राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद पार्टी में विद्रोह छिड़ गया है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता जीशान हैदर ने पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे की मांग की है.

जीशान हैदर मांग कर रहे हैं कि आजाद पर एयर कंडीशन में बैठकर कांग्रेस संगठन का बेड़ा गर्क करने का आरोप लगाया है. बता दें कि गुलाम नबी आजाद उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी हैं. इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर 4 पेज का पत्र भी शेयर किया है.

राहुल गांधी ने अपने पत्र में इशारा भी किया है कि 2019 में मिली करारी हार के बाद कई लोगों को जिम्मेदारी लेनी होगी. साथ ही उन्होंने इशारा भी किया है कि पार्टी में बड़े स्तर पर संगठनात्मक बदलाव होना जरूरी है. माना जा रहा है कि कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं की भूमिकाएं भी बदल सकती हैं. फिलहाल नए कांग्रेस अध्यक्ष की तलाश पार्टी को है.

राहुल गांधी ने अपने पद से बुधवार को इस्तीफा दे दिया. साथ ही उन्होंने यह भी साफ कर दिया है कि गांधी परिवार का कोई भी सदस्य कांग्रेस अध्यक्ष फिलहाल नहीं बनेगा. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष चुनाव की प्रक्रिया से दूर रहेंगी.

अब कांग्रेस वर्किंग कमेटी ही तय करेगी कि पार्टी का मुखिया कौन होगा.

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2019 में पार्टी की हार के बाद ही पद से इस्तीफा देने का मन बना लिया था. राहुल गांधी ने तभी जता दिया था कि वे कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर नहीं बने रहना चाहते हैं. राहुल गांधी ने पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं पर सही ढंग से पार्टी पर ध्यान न देने का भी आरोप लगाया था.

राहुल गांधी को पार्टी के नेता लगातार मनाने की कोशिश कर रहे थे कि वे अपने पद पर बने रहें, कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने भी उन्हें पद पर बने रहने को कहा, लेकिन वे अपने फैसले पर अड़े रहे. अब पार्टी को कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष की तलाश है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *