रायपुर में अवैध रेत खनन पर बड़ी कार्रवाई, 10 पोकलेन व 75 वाहन जब्त

रायपुर
अवैध रेत खनन पर लगाम कसने के लिए पुलिस और खनिज विभाग की टीम ने शुक्रवार आधी रात को धावा बोला। एक ही रात में टीम ने 10 पोकलेन व 75 वाहनों को जब्त किया है। अफसरों के अनुसार अवैध खनन की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तक शिकायत पहुंची थी। इस पर सीएम ने खनिज और पुलिस विभाग के अफसरों को सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

अफसरों के अनुसार प्रदेश में पंचायतों के माध्यम से संचालित रेत खदानों में अनियमितता, नियम विरुद्ध लोडर मशीन लगाने और पर्यावरण नियमों के उल्लंघन की शिकायतें प्राप्त हो रही थीं। इसी तारतम्य में रेत के अवैध खनन के विरुद्ध अभियान चला कर प्रदेश के विभिन्न् क्षेत्रों में कार्यवाही की जा रही है।

प्राप्त शिकायतों में अधिकांश खदानों में पंचायतों द्वारा नियम विरुद्ध खदान का संचालन निजी लोगों को दिया गया था। कई स्थानों पर पंचायत और जनपद पंचायत की संलिप्तता भी पाई गई। रेत को आम जनता को सहज और कम कीमत पर उपलब्ध करने के लिए विभाग लगातार प्रयास कर रहा है।

यहां हुई कार्रवाई

खनिज विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार रायपुर के आरंग थाना क्षेत्र के परगांव में 3 पोकलेंड और 3 वाहन, कुम्हारी में 2 पोकलैंड और 6 वाहन, महासमुंद जिले के घोड़ारी और बरबसपुर में 1 पोकलेन और 4 वाहन, जांजगीर के शिवरीनारायण में एक पोकलेन और 3 वाहन, बिलासपुर के मस्तूरी में एक पोकलेन और 3 वाहन, राजनांदगांव के तुलुम में पोकलेन और एक वाहन, नया रायपुर के राखी में 4 वाहन, मंदिरहसौद में 4 वाहन, बलौदाबाजार के कसडोल में एक मशीन और 20 ट्रक के अलावा इस जिले में 13 अन्य वाहन जप्त किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *