रायपुर पुलिस ने चलाया ये गजब का अभियान, दर्ज हुआ लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की रायपुर पुलिस (Raipur Police) का हर हेड हेलमेट अभियान लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Limca Book of World Record) में दर्ज हो गया है. बता दें कि एक ही दिन में रायपुर पुलिस ने 15 हजार 233 लोगों को मुफ्त हेलमेट (Helmet) का वितरण किया था.  स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) और रक्षा बंधन के पर्व के दिन पुलिस ने ये रिकॉर्ड कायम किया था. अब पुलिस के इस अभियान ने लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बना ली है. वहीं रायपुर पुलिस को 7 सितंबर को लिम्का बुक की ओर से ये अवॉर्ड (Award) दिया जाएगा. रायपुर एसएसपी आरिफ शेख का कहना है कि आम जनों के सहयोग से हर हेड हेलमेट अभियान चलाया गया था जिसमें 150 से अधिक संगठनों ने अपनी सहभागिता निभाई और गरीब-जरुरतमंदों लोगों को हेलमेट का वितरण किया गया. साथ ही रक्षा बंधन के दिन भाई बहनों से भी अपील की गई थी वो एक दूसरे को हेलमेट का उपहार दें ताकि उनकी रक्षा हो सके.

रायपुर पुलिस ने हेलमेट जागरूकता और सड़क हादसों में कमी लाने के लिए हर हेड हेलमेट अभियान की शुरुआत की थी. बता दें कि पुलिस ने चालानी कार्रवाई छोड़कर लोगों को जागरूक करने के लिए हेलमेट बांटने का फैसला लिया था. सभी थानों को रक्षा बंधन 15 अगस्त को 500-500 हेलमेट बांटने का निर्देश दिया गया था. इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस ने खुद भी हेलमेट बांटा था. बता दें कि रायपुर शहर में 147 जगह स्टॉल भी लगाया गया था.

1 सितंबर से बिना हेलमेट गाड़ी चलने वालों पर अब रायपुर पुलिस सख्ती करने वाली है. बिना हेलमेट चलने वालों के खिलाफ 1 सितंबर से नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कारवाई करने जा रही है. इस नए नियम से बिना हेलमेट वालों को चालान के रुप में अब 1 हजार रुपए का चालान पटाना होगा. मालूम हो कि पहले ये राशि 100 रुपए थी. पुलिस ने अभियान चलाकर लोगों को हेलमेट का भी वितरण किया था और अब सख्ती कार्रवाई के मूड में पुलिस आ गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *