रायपुर का शास्त्री मार्केट पूरी तरह बंद, बैरिकेटिंग कर पुलिस ने चिपकाया नोटिस

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) का सबसे बड़ा सब्जी बाजार शास्त्री मार्केट (Shasti Market) पूरी तरह से बंद (Lockdown) कर दिया गया है. कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण की आशंकाओं के चलते नगर निगम (Raipur Nagar Nigam) प्रशासन ने यह फैसला किया है. बताया जा रहा है कि मार्केट को खाली कराने के लिए निगम प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी. इसके लिए पुलिस बल का भी प्रयोग करना पड़ा. आपको बता दें कि शास्त्री मार्केट राजधानी का सबसे बड़ा सब्जी बाजार है. लॉकडाउन की स्थिति होने के बाद यहां सब्जी खरीदने के लिए लगातार लोगों की भीड़ उमड़ रही थी, जिसके बाद प्रशासन ने शास्त्री मार्केट को पूरी तरह बंद करने का फैसला किया.

मार्केट बंद कराने के लिए नगर निगम प्रशासन को पुलिस की मदद ले बल प्रयोग कराना पड़ा. उसके बाद शुक्रवार को मार्केट सील कर दिया गया. साथ ही साथ मार्केट के प्रवेश द्वार पर बांस की बैरिकेटिंग कर नोटिस चिपका दिया गया है, जिसमें स्पष्ट निर्देश है कि आगामी आदेश तक शास्त्री मार्केट पूरी तरह से बंद रहेगा. इस दौरान अगर कोई सब्जी विक्रेता सब्जी बेचते पाया जाता है तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होगी.

हालांकि सब्जियों को सरकार ने आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में रखा है, बावजूद यह सब्जी मार्केट बंद करा दिया गया है. यह मार्केट अब रायपुर के आउटडोर स्टेडियम और हिंद स्पोर्टिंग ग्राउंड में शिफ्ट कर दिया गया है. वहां सोशल डिस्टेंस के आधार पर मार्किंग की गई है. बावजूद यह व्यवस्था नाकाफी दिख रही है. यहां सब्जी विक्रेताओं के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है. लोग उसी तरह झुंड में खड़े हुए नजर आए.

निगम प्रशासन की तरफ से मॉनिटरिंग करने के लिए भी कोई मौजूद नहीं था और न ही पुलिस के नुमाइंदे यहां दिखाई दिए. इसी तरह अन्य साप्ताहिक बाजारों और छोटे-मोटे बाजार को भी बंद कर दिया गया है. अब लॉकडाउन के बाद स्थिति सामान्य होने के बाद ही यह मार्केट खोले जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *