रायगढ़ के युवाओं को मिलेगी अत्याधुनिक खेल सुविधाएं

रायगढ़
 खेल एवं युवा कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ शासन एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में बोईरदादर रायगढ़ स्टेडियम में तीन दिवसीय 19 वां राज्य युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उच्च शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल ने उत्सव दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने उत्सव में शामिल होने वाले युवाओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि हमारे जिले के युवाओं को विभिन्न विधाओं, लोक नृत्य, लोकरंग, लोक संगीत में प्रोत्साहित करने के लिए उत्सव का आयोजन किया गया है। 

कम अवधि में ही भव्यता के साथ तैयारी के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी, कलेक्टर श्री यशवंत कुमार, जिला प्रशासन की पूरी टीम और विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर नगर निगम के सभापति श्री सलीम नियारिया, रायगढ़ जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री रामकुमार भगत, श्री नगेन्द्र नेदी, श्री जेठुराम मनहर, श्री जयंत ठेठवार, श्री शेख ताजीम, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश अग्रवाल, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी, अपर कलेक्टर श्री संजय दीवान एवं श्री सुखनाथ अहिरवार, खेल विभाग के सहायक संचालक श्री प्रेमकिशोर प्रधान, खेल अधिकारी श्री प्रमोद बैस, अधिकारी-कर्मचारी, जनसामान्य तथा युवा वर्ग बड़ी संख्या में उपस्थित थे। मंच संचालन प्राचार्य श्री राजेश डेनियल ने किया। आभार प्रदर्शन संयुक्त संचालक श्री ओपी शर्मा ने किया।   

उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ने रायगढ़ स्टेडियम के जीर्णाेद्धार के लिए भी 20 लाख रुपए की स्वीकृति भी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में रायगढ़ स्टेडियम में जिले के युवाओं के लिऐ इनडोर, आउटडोर गेम, अत्याधुनिक खेल की सुविधा उपलब्ध कराने का विश्वास दिलाया है, ताकि युवाओं को अपने जिले में ही खेल की सारी सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि रायगढ़वासियों को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। जिले के विकास के लिए कार्ययोजना बनायी जा रही है। प्राथमिकता की श्रेणी में रायगढ़ जिला आगे रहेगा। उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने 18 से 20 जनवरी तक आयोजित 19 वें राज्य युवा उत्सव की विधिवत घोषणा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश नायक ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारे जिले के लिए खुशी की बात है कि रायगढ़ को युवा खेल मंत्री मिला है। आज इस युवा उत्सव में 27 जिलों के प्रतिभागी अपनी कला, संस्कृति, लोक संगीत, लोक नृत्य का हुनर दिखायेंगे। धरमजयगढ़ विधायक श्री लालजीत सिंह राठिया ने कहा कि जिले के लिए गौरव की बात है कि युवा उत्सव में रोजगार मेले का भी आयोजन किया जा रहा है ताकि विभिन्न क्षेत्रों में हुनरमंद कौशल कार्य में दक्ष युवाओं को रोजगार का अवसर मिल सके। खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने अपने उद्बोधन में कहा कि रायगढ़ कला एवं संस्कृति की धानी के नाम से जाना जाता है आज हमारे प्रदेश के विभिन्न जिलों के युवाओं को उत्सव के माध्यम से एक-दूसरे की कला एवं संस्कृति को समझने और आदान-प्रदान करने का मौका मिला है। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि रायगढ़ जिले के लिए गौरव की बात है कि युवा उत्सव में मेजबानी करने का अवसर मिला है। साथ ही 18 विधाओं में पारंगत कलाकार अपनी हुनर का प्रतिभा दिखायेंगे। 

रायगढ़ कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने 19 वें राज्य युवा उत्सव का प्रतिवेदन वाचन करके बताया कि उत्सव में 1500 युवा कलाकार शामिल हो रहे है। युवाओं को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार तथा सांत्वना पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही रायगढ़ के कला प्रेमियों को भी लोक रंग की छठा देखने को मिलेगी। युवा उत्सव में रोजगार मेला को भी शामिल किया गया है ताकि इसका लाभ युवा प्राप्त कर सके। कार्यक्रम के शुभारंभ में 26 जिले बालोद, बलौदाबाजार, बलरामपुर, बस्तर, बेमेतरा, बिलासपुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, जांजगीर-चाम्पा, जशपुर, कबीरधाम, कांकेर, कोण्डागांव, कोरबा, कोरिया, महासमुंद, मुंगेली, नारायणपुर, रायपुर, राजनांदगांव, सुकमा, सुरजपूर, सरगुजा एवं रायगढ़ के युवाओं ने अपने जिले के लोकरंग, लोकसंस्कृति, पंथी नृत्य, आदिवासी नृत्य, वाद्य यंत्र, मानव पीरामिड, गेड़ी नृत्य, पारंपरिक आदिवासी नृत्य, मार्च पास्ट के माध्यम से लोक नृत्य की सांस्कृतिक छटा बिखेरी। 

युवाओं का जोश देखकर कला प्रेमियों ने भी तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्धन किया। युवा उत्सव के दौरान अखिल भारतीय महिलाओं के द्वारा कोलाज पेन्टिंग, उन्नायक सेवा समिति, लायनेस क्लब के द्वारा चित्रकला, रोहेन फाण्डेशन, जनमित्रम, दिव्य शक्ति, स्व-सहायता समूह, रेशम, खादी विभाग के द्वारा भी स्टॉल लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *