राफेल, सबरीमाला पर सुप्रीम कोर्ट से फैसला कल

नई दिल्ली
सुप्रीम कोर्ट में सबरीमाला और राफेल मुद्दे पर दाखिल याचिका पर गुरुवार को फैसला आएगा। दोनों अहम मुद्दों पर सर्वोच्च अदालत में रिव्यू पिटिशन दाखिल की गई है। इन दोनों अहम मामलों पर चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली बेंच सुनवाई करेगी। चीफ जस्टिस 17 तारीख को इसी महीने रिटायर होनेवाले हैं और उससे पहले सभी महत्वपूर्ण लंबित मुद्दों पर फैसला देने का काम कर रहे हैं।

मंदिर में महिलाओं का प्रवेश बंद करने के लिए याचिका
सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर लगे प्रतिबंध को हटाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सभी आयु की महिलाओं के प्रवेश को अनुमति दी थी। इस फैसले का कई धार्मिक संगठन विरोध कर रहे थे और इसे परंपरा का उल्लंघन करार दिया था। सुप्रीम कोर्ट में फैसले पर पुनर्विचार के लिए कुल 19 रिव्यू पिटिशन दाखिल की गईं, जिस पर गुरुवार को फैसला आना है।

राफेल पर SIT जांच की मांग के लिए रिव्यू पिटिशन
सुप्रीम कोर्ट ने राफेल खरीद की जांच एसआईटी से कराने की मांग को पहले ही खारिज कर दिया था। बाद में सर्वोच्च अदालत ने कुछ नए तथ्यों के सामने आने के तर्क पर रिव्यू पिटिशन स्वीकार की थी। अब इस मामले पर भी कोर्ट अपना फैसला सुनाने जा रही है।

राहुल गांधी पर राफेल विवाद में दायर मानहानि याचिका पर भी फैसला
बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी द्वारा राहुल गांधी के खिलाफ दायर मानहानि केस में भी सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुना सकती है। पीएम नरेंद्र मोदी के लिए 'चौकीदार चोर है' के नारे के प्रयोग को सुप्रीम कोर्ट के फैसले से जोड़ने के खिलाफ लेखी ने अवमानना याचिका दाखिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *