रात के समय इन चीजों को खाने वाले होते हैं गरीब, धन के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान

शास्त्रों में धन का संबंध देवी लक्ष्मी से माना गया है और बताया गया है कि मनुष्य के खान-पान संबंधी व्यवहार का असर उसकी आर्थिक स्थिति पर होता है। कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता कि देवी लक्ष्मी नाराज हों इसलिए कथाएं इस तरह से बनाई गई हैं कि लोग सतर्क होकर नियमों का पालन करें। महाभारत के अनुशासन पर्व में रात के समय खान-पान संबंधी नियमों का जिक्र करते हुए बताया गया है कि जो व्यक्ति रात के समय अपने खाने में 5 चीजों को शामिल करता है उनसे लक्ष्मी नाराज हो जाती है। दरअसल इनके सेवन से स्वस्थ्य रूप लक्ष्मी रूठ जाती है और धन की हानि होती है।

दूध की इन सामग्रियों का करें परहेज

मान्‍यता है कि रात के समय दही खाने से परहेज करना चाहिए। इसकी वजह यह हो सकती है कि इससे सर्दी जुकाम या वायु-विकार हो सकता है।  इसके अलावा रात के समय चावल, सत्तू, मूली खाना भी अच्छा नहीं माना गया है।

खान-पान संबंधी यह नियम भी जरूरी

भोजन करते वक्‍त आपका मुख किस दिशा में है यह भी काफी महत्‍वपूर्ण माना जाता है। जब भी भोजन करने बैठें तो मुख पूर्व या फिर उत्तर की ओर होना चाहिए। अन्‍यथा धन हानि होती है। इसके अलावा कभी भी जूते पहनकर भोजन नहीं करना चाहिए।  लाब किताब के अनुसार रसोईघर में बैठकर भोजन करना सबसे अच्छा होता है इससे राहु शांत होता है।

कुल्‍ला करना है जरूरी

अधिकतर देखा गया है कि सुबह जगने पर कई लोगों को बेड टी या पानी पीने की आदत होती है। लेकिन ध्‍यान रखें कि कभी भी पानी या फिर बेड टी पीने से पहले कुल्‍ला जरूर कर लें। अन्‍यथा धन हानि होती है। शास्त्र संबंधी इस नियम का संबंध सीधे-सीधे स्वास्थ्य से जुड़ा है। इस नियम का पालन नहीं करने से आप बीमार हो सकते है और आपको चिकित्सा में धन खर्च करना होग। साथ ही बीमार हो जाने से आपका काम और आपकी आय भी प्रभावित होगी।

सूखे फूलों को न रखें

अक्‍सर ही लोग पूजा में चढ़ाए गए फूलों को एकत्रित करके रख लेते हैं। फिर कई महीनों बाद उन्‍हें विसर्जित करते हैं। ऐसा भी हरगिज नहीं करना चाहिए। अन्‍यथा धन हानि होती है। कहा जाता है कि पूजा के सूखे फूलों को किसी फुलवारी में डाल दें। क्‍योंकि सूखे हुए फूलों को रखने से मां लक्ष्‍मी रुष्‍ट होती हैं और वह उस घर या व्‍यक्ति के पास नहीं रुकतीं।

नदियों के जल का संग्रहण

मान्‍यता है कि घर में यदि पवित्र नदियों के जल का संग्रहण किया जाए तो इससे घर में मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहती है। इसके अलावा ध्‍यान रखें कि जब भी जल रखें तो उसकी दिशा ईशान कोण होनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी।

जूठे हाथों से घी का स्पर्श ना करें

अनुशासन पर्व में कहा गया है कि घी को जूठे हाथ से नहीं छूना चाहिए। जिन घरों में इस नियम का पालन नहीं किया जाता है उस घर में लक्ष्मी का निवास नहीं रहता है। यह भी मान्यता है कि खाना आरंभ कर लेने के बाद ऊपर से घी नहीं लेना चाहिए। दरअसल घी को अमृत समान माना गया है जूठे हाथों से इसे स्पर्श करने से इसका अनादर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *