राज्य सरकार अगले वित्त वर्ष में 1.82 हजार करोड़ का लाएगी बजट

भोपाल
राज्य सरकार अगले वित्त वर्ष में एक लाख बयासी हजार करोड़ का बजट लाएगी। 16 मार्च से शुरू होने वाले बजट सत्र में इसका प्रस्ताव रखा जाएगा जिसे सदन की मंजूरी मिलने पर पारित किया जाएगा। बैठक में राज्यपाल के बजट अभिभाषण के मसौदे को भी मंंजूरी दी गई। साथ ही मध्यप्रदेश राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन के वर्ष 2020-21 के प्रतिवेदन पर की गई। वर्ष 2012-13 के आधिक्य व्यय के नियमितिकरण संक्षेपिका पर भी चर्चा की गई। साथ ही कमलनाथ सरकार ने चित्रकूट से अमरकंटक के बीच रामवन गमन पथ निर्माण के फैसले को मंजूरी दे दी है।

जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि चित्रकूट से प्रारंभ होने वाले राम वनगमन पथ का निर्माण प्रदेश की सीमा में किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए कहा गया कि राम वन गमन पथ को रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन बनाएगा। इसके लिए गमन पथ का प्रारूप और डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी कारपोरेशन को सौंपी गई है। इसके लिए एक न्यास का गठन भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने 1320 मेगावाट की अडानी पावर बिजली परियोजना को मंजूरी दे दी है। साथ ही श्रीलंका में सीता माता मंदिर बनाने को भी स्वीकृति दी गई है। इसके लिए सांची में म्यूजियम बनाया जाएगा।

राज्यपाल के सेवानिवृत्त सचिव मनोहर दुबे को राज्यपाल के उपसचिव के रिक्त पद पर ओएसडी बनाकर संविदा नियुक्ति देने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।  लोक सेवा गारंटी के  तहत जिला स्तर पर प्रबंधक और सहायक प्रबंधकों की संविदा के पदों को निरंतर रखने को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। सीएम हेल्पलाइन के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संविदा के पांच पदों की अवधि में वृद्धि को स्वीकृति दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *