राज्य और केंद्र सरकार चाहे तो एक महीने में शुरू हो सकती है दिल्ली से मुंबई के बीच उड़ान

बिलासपुर
शनिवार को हवाई सुविधा जन आंदोलन से जुड़े समिति के पदाधिकारियों ने चकरभाठा एयरपोर्ट का आधिकारिक तौर पर दौरा किया। प्रतिनिधि मंडल ने एयरपोर्ट डायरेक्टर के अलावा बिल्हा एसडीएम से मौके पर जाकर एयरपोर्ट के उन्नयन के संबंध में अब तक की गई तैयारियों का जायजा लिया । समिति का कहना है कि राज्य और केंद्र सरकार चाहे तो एक महीने के भीतर दिल्ली से मुंबई के बीच उड़ान सेवा शुरू हो सकती है।

एयरपोर्ट का आधिकारिक दौरा से पहले समिति ने कलेक्टर एवं एयरपोर्ट डायरेक्टर को पत्र लिखकर हवाई अड्डे की वर्तमान स्थिति जानने की जरूरत बताई थी। कलेक्टर कार्यालय से संदेश मिलने के बाद समिति के पदाधिकारी चकरभाठा पहुंचे । एयरपोर्ट डॉयरेक्टर एनपी सिंह के अनुसार वर्तमान में बिलासपुर एयरपोर्ट को 2सी केटेगरी का लाइसेंस डीजीसीए (नागरिक उड्यन महानिदेशक) से दिया गया है। इस लाइसेंस के हिसाब से 40 सीटर विमान बिलासपुर एयरपोर्ट से व्यवसायिक उड़ान संचालित कर सकते है। उन्होंने आगे बताया कि वर्तमान में रनवे की लंबाई 1490 मीटर है और इसकी चौड़ाई 30 मीटर है ।

यह रनवे 72/78 सीटर विमानों के लिए उपयुक्त है। परंतु उनके संचालन के पहले 3सी केटेगरी का लाइसेंस लेना होगा। 3सी केटेगरी लाइसेंस लेने के लिए एयरपोर्ट पर लगभग तीन से पांच करोड़ रुपये के कार्य किये जाने की आवश्यकता है। इसके लिए जरूरी भूमि भी पहले से उपलब्ध है। अतः 3सी केटेगरी लाइसेंस लेने में अधिक परेशानी नहीं आएगी । साथ ही आरसीएस उड़ान योजना के बजाए महानगरों से व्यवसायिक उड़ान शुरू करना अधिक बेहतर प्रस्ताव है । आरसीएस उडान योजना में मध्यम स्तर शहरों की पूरी सवारी नहीं मिलती वहीं निजी विमान कंपनियां इसके निर्धारित किरायों से भी संतुष्ठ नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *