राज्यसभा की 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी,4 प्रत्याशियों के नाम दिल्ली भेजे

भोपाल
 मध्य प्रदेश की 3 राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में भाजपा आर-पार के मूड में है। रविवार को भाजपा के प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा की अध्यक्षता में बैठक हुई।  इसमें 2 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किया। इसके बाद राज्यसभा की 2 सीटों के लिए 4 नाम दिल्ली में केंद्रीय नेतृत्व को बंद लिफाफे में भेजे हैं। अब 2 उम्मीदवार कौन होंगे, इसका फैसला भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति करेगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि होली के बाद दोनों नामों की घोषणा हो जाएगी।

1 सीट जीत सकती है बीजेपी- वीडी शर्मा
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, 'वे इस बात को जानते हैं कि अभी संख्या बल के हिसाब से बीजेपी को एक सीट पर जीत मिल सकती है. लेकिन, संभावनाओं को देखते हुए पार्टी ने 2 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. मौजूदा समीकरण के अनुसार कांग्रेस के पास यह तीसरी सीट जा रही है. लेकिन यदि निर्दलीय, बसपा और सपा समेत दूसरे विधायक क्रॉस वोटिंग करते हैं, तो बीजेपी को यह सीट मिल सकती है.

26 मार्च को राज्यसभा की तीनों सीटों पर चुनाव
गौरतलब है कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा और पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया का 9 अप्रैल को राज्यसभा में कार्यकाल पूरा हो रहा है. प्रदेश में राज्यसभा की इन तीनों सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होना है.कांग्रेस को दूसरी सीट जीतने के लिए 2 तो बीजेपी को 9 विधायकों की जरूरतप्रदेश की 230 सदस्यों वाली विधानसभा में इस वक्त 228 सदस्य हैं. 2 विधायकों की मृत्यु के बाद दो सीटें खाली हैं. राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के 2 प्रत्याशियों को विधानसभा में मौजूदा संख्या बल के हिसाब से 115 विधायकों के वोट चाहिए, जिसमें कांग्रेस को निर्दलीय विधायक और मंत्री प्रदीप जायसवाल समेत 2 विधायकों की जरूरत होगी. वहीं, बीजेपी को चुनाव में दूसरे प्रत्याशी को जिताने के लिए अपने विधायकों के अलावा 9 अन्य विधायक के वोटों की आवश्यकता होगी.

प्रदेश में राज्यसभा की कुल 11 सीटें

प्रदेश में राज्यसभा की कुल 11 सीटें हैं. इस समय बीजेपी के खाते में 8 और कांग्रेस के पास 3 सीटें हैं. बीजेपी के राज्यसभा सदस्य एमजे अकबर, थावरचंद गहलोत, सत्यनारायण जटिया, प्रभात झा, धर्मेंद्र प्रधान, अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी और संपत्तिया उइके हैं. जबकि कांग्रेस के राज्यसभा सदस्यों में दिग्विजय सिंह, विवेक तन्खा और राजमणि पटेल शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *