राजभवन में आग बुझाने के तरीकों का किया गया प्रदर्शन

रायपुर
 राजभवन में आज नगर सेना के अधिकारियों द्वारा राजभवन में पदस्थ समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों को आग लगने की स्थिति पर अग्नि शमन यंत्र के उपयोग और आग बुझाने की अन्य तरीकों की जानकारी दी। फायर अधीक्षक श्री एम. अशरफी ने बताया कि आम जीवन में हमें घर, कार्यालय या अन्य स्थानों पर आग लगने की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। आग लगने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शार्ट सर्किट, घरेलू गैस लीक होने पर और पेट्रोल-डीजल इत्यादि हैं। 

उन्होंने बताया कि जब कहीं पर भी आग लगती है तो उस परिस्थिति पर व्यक्ति को घबराना नहीं चाहिए। कोशिश करें कि आस पड़ोस को आग लगने की सूचना दें। बिजली के उपकरणों, मीटर इत्यादि में आग लगने पर सबसे पहले उसे सूखे डंडे से मारकर कर विद्युत विच्छेद कर दें। उसके पश्चात रेत या अग्निशमन यंत्र का उपयोग कर आग बुझा दें या फायर बिग्रेड को सूचना दें। 

अशरफी ने बताया कि रसोई में घरेलू गैस के लीक होने के कारण आग लगने की स्थिति में यदि सिलेण्डर प्लेटफार्म के भीतर है, तो उसे डंडे से बाहर निकालें। उसके बाद गैस निकलने के स्थान पर गीले कंबल या मोटे चादर से लपेट दें, आग स्वतः बुझ जाएगी। यदि किसी धातु में आग लगी है तो रेत या अग्निशमन यंत्र का उपयोग करें, इस स्थिति में आग बुझाने के लिए पानी का उपयोग न करें। उन्होंने बताया कि प्रयास करें कि घर में अग्निशमन यंत्र जरूर रखें।  इस अवसर पर उप सचिव श्रीमती रोक्तिमा यादव एवं राजभवन के नियंत्रक श्री हरबंश मिरी सहित राजभवन के अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *