राजनाथ की US रक्षा मंत्री से बात, कहा- कश्मीर अंदरूनी मसला

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर हुई बातचीत के एक दिन बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से बात की है. सूत्रों के मुताबिक दोनों के बीच अनुच्छेद 370 और कश्मीर पर बात हुई. इस बातचीत में राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर का मुद्दा एक आंतरिक मामला है. साथ ही भारत ने इस बात पर भी जोर दिया कि यह एक संप्रभु मुद्दा है.

सूत्रों का कहना है कि मार्क ने भारत के रुख से सहमति जताई और कहा कि कश्मीर एक द्विपक्षीय मुद्दा है. साथ ही दोनों पक्षों के बीच मेजर डिफेंस पार्टनर फ्रेमवर्क (एमडीपी) के तहत रक्षा संबंधों को गहरा बनाने पर भी चर्चा की गई.

इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से लंबी बातचीत की. लगभग 30 मिनट तक चली इस बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना क्षेत्र में तनाव पैदा करने का आरोप लगाया. दोनों नेताओं के बीच क्षेत्रीय शांति के अलावा द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि 'कुछ नेताओं द्वारा' भारत के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी क्षेत्रीय शांति के लिए लाभकारी नहीं है. राष्ट्रपति ट्रंप से बातचीत के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने आतंक और हिंसा से मुक्त वातावरण के निर्माण पर जोर दिया और कहा कि ऐसे वातावरण में सीमा पार आतंकवाद की कोई जगह नहीं होनी चाहिए.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *