राजधानी में 7 हजार से अधिक ऐसे वाहनों पर कार्रवाई की तैयारी, स्टाइलिश नंबर प्लेट वाले वाहनों पर होगी सख्ती

भोपाल
राजधानी में वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करने वालों पर सख्ती होगी। गाड़ी का मनपसंद रजिस्ट्रेशन नंबर लेकर अपने तरीके से फैंसी नंबर प्लेट पर लिखवाने का फैशन आम हो गया है।  ऐसी नंबर प्लेट  दिखाई देती हैं, जिनके नंबरों से छेड़छाड़ की गई है। परिवहन विभाग और यातायात विभाग ने बीते महीने वाहनों की चैकिंग में ऐसे कई वाहन पकड़े, जिसके कारण अब इन पर सख्ती की तैयारी है।  7 हजार से अधिक ऐसे वाहन चिन्हित किए गए हैं, जिनकी सूची तैयार की जा रही है। इन सभी को नोटिस के माध्यम से चालानी कार्रवाई करके जुर्माना वसूला जाएगा। अभियान भी चलाया जाएगा।

च्वाइस नंबर लेकर मनमानी, लिखवाते हैं विशेष नंबर
परिवहन विभाग दो पाहिया वाहनों में दो हजार व  चार पाहिया वाहनों में पांच हजार रुपए लेकर च्वाइस नंबर देता है। इसका फायदा उठाकर लोग नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करते हैं। च्वाइस नंबर वालों की भी सूची हो रही है, जो अलग-अलग नंबर से ‘विशेष शब्द’ बनाकर प्लेट में लिखवाते हैं। लोग 0104 को ऐसे लिखते हैं,जो देखने में आई लव यू दिखाई देता है। वहीं, 4040 को यो यो, 1255 को आरएसएस और 214 को राम और 4141 को लोग दादा लिखवा लेते हैं।

ऐसे लिखा होना चाहिए नंबर
बाइक व तीन पहिया वाहनों के आगे नंबर प्लेट में लिखे अंकों की ऊंचाई 35 मिली मीटर व मोटाई सात मिली मीटर होना चाहिए, जबकि अंकों के बीच की दूरी पांच मिली मीटर की होनी चाहिए। पीछे के नंबर प्लेट की मोटाई 40 मिली मीटर व ऊंचाई 35 मिली मीटर का होगा, जबकि उन अंकों के बीच की दूरी पांच मिली मीटर की होनी चाहिए। अन्य बड़े वाहनों के पिछले व अगले नंबर प्लेट के अंकों की ऊंचाई 65 व मोटाई 10 मिली मीटर तथा अंकों के बीच का अंतर 10 मिली मीटर होना चाहिए। इन नियमों के अलावा कोई नंबर प्लेट में नंबर लिखवाता है, तो 100 रुपए फाइन व  एक से अधिक बार पकड़े जाने पर 2000 दंड और जेल हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *