राजधानी के बदमाशों की डिजिटल हुई कुंडली, एक क्लिक पर खुलेगा चिट्ठा

भोपाल
कंप्यूटर पर अब एक क्लिक करने की देर है और बस भोपाल जिले के गुंडे-बदमाशों का पूरा कच्चा चिट्ठा आपके सामने होगा। पुलिस ने इन गुंडे-बदमाशों की पूरी आपराधिक कुंडली कम्प्यूटर में कैद कर ली है। गुंडे-बदमाशों की कुंडली 62 बिंदुओं पर तैयार की गई है, जिसे पुलिस द्वारा रोजाना अपडेट किया जा रहा है। राजधानी पुलिस अब तू डाल-डाल.. मैं पात-पात की राह पर चल पड़ी है। अपराधियों ने जनता और पुलिस दोनों की नाक में दम की तो पुलिस भी अब कम्प्यूटर लेकर बैठ गई। उसने अपराधियों पर नकेल कसने के लिए नये फॉर्मूले पर काम शुरू कर दिया तथा चुन-चुन कर शहर के कुख्यात गुंडे पहचानों का डिजिटल डाटा तैयार करना शुरू कर दिया।

शहर के सभी थानों को जोन में बांट कर दस-दस पुलिसवालों हर जोन के बदमाशों का डिजिटल डाटा तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। थाना स्तर पर हर रोज अपराधियों के डाटा को अपडेट भी किया जा रहा है। जिला क्राइम ब्रांच को नोडल एजेंसी बनाया गया है जो बदमाशों-गुंडों के इस डाटा को कम्प्यूटर में डाल रही है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार नए और पुराने शहर में जनता के लिए दहशत की वजह बनने वाले 800 नए बदमाश बढ़े हैं। इसके साथ ही पूरे शहर में तीन हजार से ज्यादा अपराधी सक्रिय हैं। शरीर से संबंधित अपराध करने वाले और संपत्ति संबंधी अपराध करने वाले बदमाशों को अलग-अलग कैटेगरी में रखा गया है।

पुलिस ने पुराने छटे हुए बदमाशों के बारे में खोज-ख़बर शुरू की और जल्द ही उनका पूरा डाटा तैयार कर लिया। इसमें गुंडे-बदमाशों के नाम से लेकर उनकी लोकेशन, अपराध, परिवार का ब्यौरा सब शामिल है। ऐसे एक नहीं पूरे 3000 से ज़्यादा गुंडे इस वक्त जिले में हैं। उन सबका डोजियर तैयार किया गया है। पुलिस के इस डाटा में ए, बी, सी, डी और ई प्रोफाइल हैं। इनमें अलग-अलग 62 बिंदुओं पर हर बदमाश की जानकारी भरी जा रही है। इन बिंदुओं में अपराधियों के वारदात का तरीका, अपराधों की संख्या, शारीरिक स्थिति, रिश्तेदारी की डिटेल, आर्थिक स्थिति समेत आपराधिक गतिविधियों की जानकारी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *