रबी सीजन में किसानों को मिले 10 घंटे बिजली

भोपाल

एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक व प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कंपनी के अध्यक्ष  नीतेश व्यास ने कहा कि किसानों को 10 घंटे और आबादी एवं व्यवसाय के लिए 24 घंटे बिजली देना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। व्यास ने आज जबलपुर में शक्ति भवन में बिजली अभियंताओं की बैठक में बिजली प्रदाय की समीक्षा कर रहे थे।

नीतेश व्यास एवं पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक  वी. किरण गोपाल ने स्टेट लोड डिस्पेच सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने स्टेट लोड डिस्पेच सेंटर द्वारा ग्रिड संचालन की निगरानी, स्टेट ग्रिड से प्रेषित बिजली की मात्रा की अकाउंटिंग, इंट्रा-स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम के पर्यवेक्षण व नियंत्रण की जानकारी ली। ग्रिड मानकों और राज्य ग्रिड कोड के अनुसार राज्य ग्रिड के सुरक्षित और आर्थिक संचालन के माध्यम से राज्य के भीतर ग्रिड नियंत्रण और बिजली के प्रेषण के लिए वास्तविक समय संचालन की कार्य-प्रणाली को भी देखा।

 नीतेश व्यास ने पावर मैनेजमेंट कंपनी के कंट्रोल रूम की कार्य-प्रणाली का भी अवलोकन किया। उन्होंने कंट्रोल रूम द्वारा क्रियान्वित की जा रही इनर्जी बैंकिंग और एक्सचेंज के रियल टाइम को देखा। उन्होंने पावर मैनेजमेंट कंपनी के मानव संसाधन, कॉम‍र्शियल, रेग्युलेटरी, आईपीसी, पावर मैनेजमेंट, रेवेन्यू मैनेजमेंट और फायनेंस कार्यालयों के कार्यों को और बेहतर करने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *