रघुबर दास कैबिनेट का फैसलाः श्रावणी मेला को ‘राष्ट्रीय’ घोषित किया जाएगा

धनबाद
देवघर के श्रावणी मेला को राष्ट्रीय मेला घोषित किया जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में मंगलवार को देवघर में हुई कैबिनेट बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव केंद्र को भेजने का निर्णय लिया गया। कैबिनेट में संताल परगना से संबंधित करोड़ों की योजनाओं को भी स्वीकृति दी गई। कैबिनेट सचिव अजय कुमार सिंह ने बताया कि कुल 17 प्रस्ताव को हरी झंडी मिली। इनमें झारखंड उच्च न्यायालय रांची में कार्यरत लोक अभियोजक एवं अपर लोक अभियोजक/विशेष लोक अभियोजक के शुल्क में वृद्धि की स्वीकृति शामिल है।

कैबिनेट बैठक में संताल परगना के लिए को करोड़ों की सौगात दी गई। गोड्डा जिला में सुंदर जलाशय योजना के जीर्णोद्धार और मुख्य नहरों के लाइनिंग के कार्य के लिए एक 85.54 करोड़ के एस्टीमेट की प्रशासनिक स्वीकृति को मंजूरी दी गई। दुमका जिला के अंतर्गत लंबाई 7.45 किलोमीटर के दुमका रिंग रोड (बाईपास) के निर्माण और भू अर्जन कार्य सहित कुल छत्तीस करोड़ 77 लाख 25 हजार 500 रुपये के द्वितीय पुनरीक्षित प्रशासनिक स्वीकृति के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। देवघर जिला के कोयरीडीह मेन रोड (पुनासी-जसीडीह सड़क) से दिघरिया पथ एवं चपरिया से रमलडीह लिंक रोड को ग्रामीण विकास विभाग से पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित करते हुए पुनर्निर्माण कार्य (पुलों के निर्माण और भू अर्जन सहित) के लिए 27 करोड़ 92 लाख 49 हजार 900 रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

अन्य प्रमुख निर्णय

-भारत के संविधान के अनुच्छेद 243-आई सहपठित अनुच्छेद 243-वाई तथा झारखंड पंचायती राज अधिनियम 2001 की धारा (1) के तहत चौथे राज्य वित्त आयोग के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी।

-योजना सह वित्त विभाग के प्रस्ताव जिसमें सर्वोच्च न्यायालय अवमानना में पारित न्यायादेश के आलोक में कर्मियों को स्वीकृत एसीपी/एमएसीपी के फलस्वरुप बकाया वेतन आदि के भुगतान के लिए झारखंड आकस्मिकता निधि से छह करोड़ बीस लाख अग्रिम की निकासी की घटनोत्तर स्वीकृति प्रदान की गई।

-झारखंड राज्य के अंतर्गत एनपीएस/सीपीएस के कर्मचारी अंशदान और समतुल्य सरकारी अंशदान की राशि का संबंधित प्रान खाता में सर्वर टू सर्वर इंटीग्रेशन की कार्रवाई के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

-हरीश चंद्र झा बनाम झारखंड राज्य तथा अन्य में माननीय झारखंड उच्च न्यायालय के न्यायादेश के अनुपालन के लिए वित्त विभाग के संकल्प 10770 30 दिसंबर 1981 की कंडिका 11(ii) के प्रावधान, जिसके तहत कालबद्ध प्रोन्नति के लिए नियमित प्रोन्नति की सभी अर्हताओं को पूर्ण करना अनिवार्य है, के प्रावधान को अपवाद की स्थिति में क्षान करने की मंजूरी दी गई। यह भी मंजूरी दी गई कि अन्य किसी भी मामले में इसे पूर्व उदाहरण नहीं माना जाएगा।

-कैंटीन स्टोर्स डेवलपमेंट द्वारा शराब की खरीद /बिक्री को मूल्यवर्द्धित कर से प्रदत्त कर विमुक्ति को विस्तारित करने के लिए निर्गत अधिसूचना की घटनोत्तर मंजूरी मंत्रिपरिषद ने दी।

-गुमला जिला में डुमरी बड़ा कटरा- केराकोना सड़क कुल लंबाई 11.40 किलोमीटर है, को ग्रामीण विकास विभाग से पथ निर्माण को हस्तांतरित करते हुए इसके पुनर्निर्माण कार्य (पुल निर्माण और भू अर्जन सहित) कुल 56 करोड़ 72 लाख 40 हजार 600 रुपये के प्रशासनिक स्वीकृति के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

-पथ प्रमंडल बोकारो के अंतर्गत विष्णुगढ़-नरकी पथ के 22.96 किलोमीटर के चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य के लिए 41 करोड़ 57 लाख आठ हजार के पुनरीक्षित प्रशासनिक स्वीकृति के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।–गिरिडीह जिला के अंतर्गत फतेहपुर मोड़ से बोंगी वाया भेलवाघाटी रोड को ग्रामीण विकास विभाग से पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरित करते हुए (पुनर्निर्माण कार्य पुल निर्माण एवं भू अर्जन सहित) के लिए 50 करोड़ 51 लाख 62 हजार आठ सौ के प्रशासनिक स्वीकृति के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

-पथ निर्माण विभाग के वर्तमान में निलंबित सहायक अभियंता तदेन प्राक्कलन पदाधिकारी शिवशंकर चौधरी के विरुद्ध प्रमाणित आरोपों के आधार पर सेवा से बर्खास्तगी का दंड दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

-जिला योजना अनाबद्ध निधि के माध्यम से योजनाओं की स्वीकृति एवं कार्यान्वयन के लिए मार्ग निर्देश में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इस संशोधन के उपरांत उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला योजना कार्यकारिणी समिति के द्वारा वार्षिक कार्य योजना की स्वीकृति के पश्चात योजनाओं के क्रियान्वयन कराया जा सकेगा तथा आगामी जिला योजना समिति की बैठक में कार्यकारिणी समिति द्वारा स्वीकृत योजनाओं की सूची जिला योजना समिति के समक्ष सूचनार्थ प्रस्तुत की जाएगी। पूर्व में प्रावधान था कि उपायुक्त द्वारा तैयार की गई जिला की वार्षिक योजना में जिला योजना समिति का अनुमोदन प्राप्त कर जिला योजना अनाबद्ध निधि से योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जा सकेगा।

-सीमा सुरक्षा बल प्रशिक्षण केंद्र एवं विद्यालय में हजारीबाग द्वारा संचालित कैंटीन द्वारा खरीद बिक्री किए जाने वाले शराब पर मूल्यवर्द्धित कर से विमुक्ति प्रदान करने के लिए पूर्व में निर्गत अधिसूचना की मंत्रिपरिषद ने घटनोत्तर मंजूरी प्रदान की।

-क्षतिपूरक वनरोपण के लिए सरकारी भूमि गैरमजरूआ डीम्ड फॉरेस्ट सहित सशुल्क स्थायी हस्तांतरण से संबंधित सभी मामलों के निस्तारण की शक्ति उपायुक्त को प्रत्यायोजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *