रक्षाबंधन पर रेलवे का भाई-बहन को तोहफा, भोपाल से चलेगी ये स्पेशल ट्रेन

भोपाल
रक्षाबंधन की त्यौहारी भीड़ का देखते हुए रेलवे ने अभी से कमर कस ली है। त्यौहार के समय भाई-बहनोंं को  आने-जाने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए रेल प्रशासन ने अपनी पूरी तैयारी भी कर रखी है। इसी तारतम्य मे  कई राखी स्पेशल ट्रेन दौड़ाने का निर्णय लिया है। ये ट्रेने भोपाल और हबीबगंज स्टेशन से विभिन्न स्थानों को चलेंगी।

दरअसल, एमपी में हबीबगंज-रीवा के बीच यात्रियों के दबाव को देखते हुए रक्षाबंधन को लेकर रेलवे दो स्पेशल ट्रेन संचालित कर रहा है। 22 कोच की इस स्पेशल ट्रेन में 17 स्लीपर और एक तृतीय वातानुकूलित समेत 4 एसएलआर कोच  में रहेंगे। इससे यात्रियों को परेशानी नहीं होगी, हालांकि बाकी ट्रेनों के मुकाबले यात्रियों को ज्यादा किराया चुकाना पड़ेगा। वही रक्षाबंधन  पर 02185-02186 हबीबगंज-रीवा-हबीबगंज स्टेशनों के बीच सात ट्रिप एवं 02189-02190 हबीबगंज-रीवा-हबीबगंज स्टेशनों के बीच पांच ट्रिप स्पेशल एक्स. चलाने की भी तैयारी है।

रेल प्रशासन ने 01656-01655 जबलपुर- पुणे-जबलपुर स्पेशल एक्सप्रेस को एक अक्टूबर तक चलाने का निर्णय लिया है। पूर्व में गाड़ी 31 दिसम्बर तक चलाई जानी थी। यह गाड़ी निर्धारित दिन, ठहराव (हॉल्ट), समय-सारणी और कोच कम्पोजीशन के अनुसार चलेगी। ये गाड़ी इटारसी, हरदा, खिरकिया एवं छनेरा स्टेशन पर हॉल्ट लेकर गंतव्य के लिए प्रस्थान करती है।

अगर आप राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस से रेल यात्रा करते हैं, तो रेलवे आपके लिए नई मैसेज सुविधा शुरू कर चुका है। इस सुविधा के तहत यदि ट्रेन 1 घंटा भी लेट हो रही है, तो आप रेलवे आपको एक मैसेज भेज रहा है, जो आपके लिए एक सूचना मैसेज है कि आपकी ट्रेन एक घंटा लेट हो रही है। यानी अब आपको समय से स्टेशन पहुंचते ही ट्रेन लेट होने के कारण परेशान नहीं होना पड़ेगा।रेलवे ने इस तरह के इंफॉर्मेशन मैसेज की सुविधा को शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस में ही शुरू किया है। ट्रायल सफल रहा तो अन्य ट्रेनों में भी इस व्यवस्था को शुरू कर दिया जाएगा। बताते चलें कि देशभर में 25 जोड़ी राजधानी और 26 जोड़ी शताब्दी ट्रेनें चलती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *