रंकी रेड्डी-शेट्टी की जोड़ी थाईलैंड ओपन के फाइनल में

बैंकाक
सत्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय पुरूष युगल जोड़ी ने शनिवार को यहां थाईलैंड ओपन के सेमीफाइनल में कोरिया के सुंग ह्यून और शिन बेक शेओल को शिकस्त देकर फाइनल में जगह पक्की की। गैर वरीय भारतीय जोड़ी ने अंतिम चार के इस मुकाबले में विश्व रैंकिंग में 19वें स्थान पर काबिज कोरियाई जोड़ी को 63 मिनट तक चले मुकाबले में 22-20, 22-24, 21-9 से शिकस्त दी। विश्व रैंकिंग में 16वें स्थान पर काबिज यह भारतीय जोड़ी 2019 सत्र में पहली बार फाइनल में पहुंची है जिसे चैम्पियन बनने के लिए अब रविवार को चीन की ली जुन हुई और लियू यू चेन की जोड़ी की चुनौती से पार पाना होगा।

चीन की इस जोड़ी ने एक अन्य सेमीफाइनल में जापान के हिरोयुकी एंडो और युता वाजानाबे की जोड़ी को 21-13, 22-20 से शिकस्त दी। शेट्टी ने इस जीत का श्रेय संयम और एकाग्रता को दिया। उन्होंने फाइनल में जगह पक्की करने के बाद कहा कि मुझे लगता है हम दोनों काफी धैर्य के साथ खेले और यह काफी बड़ा सुधार है। शेट्टी ने कहा कि दूसरे गेम में हम दो मैच प्वांइट बनाने से चूक गये लेकिन फिर हम निर्णायक गेम को आसानी से जीतने में सफल रहे क्योंकि हम संयमित होकर खेल रहे थे। हम अंक बटोरने की जल्दबाजी में नहीं थे। हमने जल्दबाजी नहीं दिखायी इसीलिए गलतियां भी कम हुई। उन्होंने कहा कि मैच का सबसे खास लम्हा अंतिम अंक हासिल करना था क्योंकि ह्यून और शेओल के खिलाफ मैच जीतना शानदार रहा। राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता रंकीरेड्डी और शेट्टी की जोड़ी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले गेम में कारियाई जोड़ी ने 3-0 और फिर ब्रेक के समय 11-10 की बढ़त हासिल कर ली। ब्रेक के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने लय हासिल करते हुए स्कोर को 13-13 से बराबरी करने के बाद 20-18 की बढ़त कायम कर ली। ह्यून और शेओल ने लगातार दो अंक बनाकर स्कोर एक बार फिर 20-20 कर दिया लेकिन भारतीय जोड़ी ने लगातार दो अंक बनाकर पहला गेम अपने नाम कर लिया।

भारतीय जोड़ी ने दूसरे गेम में अच्छी शुरुआत की और 3-0 की बढ़त हासिल कर ली। कोरियाई खिलाड़ियों ने हालांकि वापसी करते हुए स्कोर 11-9 और फिर 19-12 कर लिया। रंकीरेड्डी और शेट्टी हार मानने के लिए तैयार नहीं थे उन्होंने वापसी करते हुए स्कोर को 20-20 से बराबर किया। दोनों टीमों के बीच कड़े संघर्ष के बाद कोरियाई जोड़ी से 24-22 से गेम अपने नाम किया। तीसरा गेम भारतीय खिलाड़ियों के बिलकुल एकतरफा साबित हुआ जिसमें उन्होंने कोरियाई जोड़ी को कोई मौका दिये बिना 21-9 से जीत दर्ज की।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *