योगी सरकार ने की थी एग्जाम की खास तैयारी, आज का रिजल्ट है स्पेशल

 
लखनऊ

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम 27 जून को दोपहर 12:30 बजे घोषित होगा। बोर्ड परीक्षा में शामिल 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इसबार परंपराओं को तोड़ते हुए कई खास काम हुए, या यूं कहें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में पहली बार हुए।

यूपी बोर्ड की परीक्षा में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में परीक्षा केन्द्रों में सीसीटीवी और वाइस रिकॉर्डर लगाए गए। नकल पर इस सख्ती की वजह से ही पांच लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ दी। इसके अलावा बोर्ड ने पांच जिलों में सिलाई वाली कॉपी से परीक्षा कराई। कॉपियों के रंग में भी इस बार बोर्ड ने रचनात्मकता दिखाई। कॉपियों की लाइनें चार अलग-अलग रंगों की रखी गई थीं।

पहली बार जारी हुआ टोल-फ्री नंबर
ऐसा भी पहली बार हुआ कि छात्रों में तनाव को दूर करने के लिए टोलफ्री नंबर जारी किए गए। ऐसा भी पहली बार हो रहा है कि अगर कोई स्टूडेंट 12वीं में एक विषय में फेल हो जाता है तो वह कम्पार्टमेंट देकर पास हो सकता है। इस बार स्क्रूटनी के आवेदन भी ऑनलाइन लिए जाएंगे। आपको बता दें कि 99 साल के इतिहास में यह दूसरा मौका होगा जबकि यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट प्रयागराज की जगह लखनऊ से जारी होगा। इससे पहले 2007 में बीएसपी सरकार के दौरान हाईस्कूल परीक्षा का रिजल्ट लखनऊ से जारी किया गया था। हालांकि इंटर का रिजल्ट प्रयागराज से ही जारी हुआ था।

52 लाख स्टूडेंट्स के भविष्य पर फैसला
गौरतलब है कि इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में करीब 27 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था। वहीं यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा 2020 में 25 लाख छात्रों ने भाग लिया। यानी 27 जून 2020 को दोपहर 12:30 बजे यूपी बोर्ड के करीब 52 लाख छात्रों का रिजल्ट जारी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *