यूपी ने एक दिन में लगाए 22 करोड़ पौधे, बना गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड

प्रयागराज
उत्तर प्रदेश सरकार ने एक दिन में 22 करोड़ पौधे लगाए और गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया है। शुक्रवार शाम को गिनेस बुक के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक निश्चित समय सीमा के अंदर हुए एक साथ 66,000 पौधों के वितरण के लिए गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड का सर्टिफिकेट सौंपा। प्रदेश सरकार ने भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ के मौके पर शुक्रवार को 'वृक्षारोपण महाकुंभ' का आयोजन किया था।

इसके अंतर्गत एक दिन में 22 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था, जिसे शाम 5 बजे तक पूरा कर लिया गया। बीते कई दिनों से इसको लेकर पूरे प्रदेश में तैयारी चल रही थी। शुक्रवार सुबह इस कार्यक्रम की शुरुआत प्रयागराज से हुई थी। पौधारोपण के इस खास कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी हिस्सा लिया।

गिनेस बुक में इस रेकॉर्ड के दर्ज होने के बाद मुख्यमंत्री योगी ने कहा, 'हमारा दायित्व है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ पर्यावरण दें।' उन्होंने अगले साल 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया। सीएम ने कहा कि हमें समझना होगा कि अगर पेड़ हैं तो जल है और जल नहीं रहेगा तो ही कल होगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे ज्यादा से ज्यादा पीपल, बरगद, पाकड़, देसी आम, सहजन आदि के पौधे लगाएं।

प्रदेश में शुक्रवार को लगाए गए पौधों की संख्या

बता दें कि इस प्रदेशव्यापी अभियान में स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स, शिक्षक, समाजसेवी संस्थाओं और लगभग सभी सरकारी विभागों को शामिल किया गया था। खबर लिखे जाने तक प्रदेश में कुल तय लक्ष्य से भी ज्यादा 22,37,46,180 पौधे लगाए जा चुके थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *