यूपी कैडर में आईपीएस के 41 पद बढ़ाने का प्रस्ताव

 लखनऊ 
उत्तर प्रदेश के दो जिलों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने के बाद यूपी कैडर में आईपीएस के पद बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है। डीजीपी मुख्यालय ने शासन को आईपीएस के 41 पद बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। गृह विभाग के परीक्षण के बाद इसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

सूत्रों के अनुसार इन 41 पदों में डीजी स्तर के दो, एडीजी स्तर के छह, डीआईजी स्तर के दो और एसपी स्तर के 31 पद शामिल किए गए हैं। इसमें 12 पदों को प्रांतीय पुलिस सेवा से भरे जाने का प्रस्ताव है। इस तरह यदि इन पदों को मंजूरी मिल गई तो पीपीएस सेवा के 12 अफसरों को आईपीएस पद पर प्रोन्नत होने का मौका मिल सकेगा। इससे पीपीएस एसोसिएशन की नाराजगी भी दूर की जा सकेगी। पीपीएस संवर्ग में इस समय प्रोन्नतियों को लेकर खासी नाराजगी है। उन्हें इस बात का मलाल है कि वे अपने बैच के पीसीएस अफसरों की तुलना में काफी पीछे हो गए हैं।

यूपी कैडर के लिए आईपीएस के कुल 517 पद मंजूर हैं, जिसमें से 157 पद प्रांतीय पुलिस सेवा से आने वाले अफसरों के लिए हैं। मौजूदा समय में 435 आईपीएस कार्यरत हैं, जिसमें से चार दूसरे राज्यों से प्रति नियुक्ति से आए हुए  हैं। इसी तरह यूपी कैडर के 56 आईपीएस इस समय प्रति नियुक्ति पर केंद्र व दूसरे राज्यों की सेवा में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *