यूपी: इस साल 22 करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य, ग्राम प्रधान बनेंगे ‘ट्री गार्जियन’

 
लखनऊ 

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस साल 22 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। वहीं सरकार पौधारोपण करने वाले ग्राम प्रधानों को ही 'ट्री गार्जियन' बनाएगी, ताकि इन पौधों की सही से देखभाल की जा सके। वन विभाग के अधिकारी उनसे संपर्क कर उन्हें पौधे उपलब्ध करवाएंगे। ग्राम प्रधानों की अगुआई में ही सभी ग्राम पंचायतों में पौधरोपण किया जाएगा। यह जानकारी वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।  
 

वन मंत्री ने ने बताया कि इस साल 22 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य सरकार ने रखा है। यह जनता के सहयोग से ही संभव है। उन्होंने कहा कि पिछले साल 11 करोड़ करोड़ पौधे लगाए थे। प्रमुख सचिव वन कल्पना अवस्थी ने कहा कि पौधशालाओं में पौध की उपलब्धता सुनिश्चित करने, सही समय पर समुचित फंड उपलब्ध कराने और ग्रामीणों के बीच प्रचार-प्रसार की तैयारी अभी से कर ली जाए। 

इस मौके पर मुख्य प्रधान वन संरक्षक पवन कुमार ने कहा कि करीब 60 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में माइक्रो प्लान तैयार किया जा चुका है। प्रधान मुख्य संरक्षक वन्य जीव, सुनील पांडेय ने बताया कि 2 फरवरी को प्रदेश भर में बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इस बार यह फेस्टिवल जिला स्तर पर किया जाना है। उनहोंने इस फेस्टिवल में हर वर्ग के लोगों को जोड़ने के लिए कहा। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *